×

Lucknow Weather 06 September 2023: करवट ले रहा मौसम, जल्द होगी बरसात ! लखनऊ में आज पड़ेगी गर्मी या बारिश की आस

Lucknow Weather Today 06 September 2023: राजधानी लखनऊ में आज दिन भर बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। जल्द बूंदाबांदी के आसार हैं। प्रदेश के पूर्वी भाग में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है। कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 6 Sep 2023 1:52 AM GMT
Lucknow Weather 06 September 2023: करवट ले रहा मौसम, जल्द होगी बरसात ! लखनऊ में आज पड़ेगी गर्मी या बारिश की आस
X
Lucknow Weather Today 06 September 2023 (Social media)

Lucknow Weather Today 06 September 2023: उत्तर प्रदेश के निवासी पिछले कई दिनों से तेज धूप और चिपचिपी गर्मी से परेशान रहे हैं। राजधानी लखनऊ समेत लगभग सभी जिलों का तापमान तेजी से ऊपर गया। गर्मी और उमस से परेशान लोगों के लिए मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। जी हां, मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में जहां मौसम शुष्क बना हुआ था, वहां भी बादलों की उमड़-घुमड़ के बीच बारिश का अनुमान जताया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान जाहिर किया गया है। मौसम विभाग ने 7 से 9 सितंबर के बीच राज्य के अलग-अलग हिस्सों में झमाझम बारिश की संभावना जाहिर की है।

लखनऊ के आसमान में छाए बदरा

यूपी की राजधानी लखनऊ में भी बुधवार (06 सितंबर) से मौसमी बदलाव का असर दिखने लगेगा। आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। इस बीच, उत्तर-पूर्व की दिशा से 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। बादलों के छाने से शहरवासियों को सूर्य की तेज धूप से राहत मिलेगी। तापमान में भी पहले की तुलना में कमी दर्ज की जाएगी। 6 सितंबर को लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है। रात के समय बूंदाबांदी के आसार हैं।

जानिए कब होगी बरसात?

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि, 7 से 9 सितंबर के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर, जबकि पूर्वी यूपी में अनेक स्थानों पर बारिश के साथ बादलों की गर्जना देखने को मिल सकती है। कई स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की उम्मीद भी जताई जा रही है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में एक-दो जगहों पर भारी बरसात हो सकती है। हालांकि, आगामी 24 घंटे किसी बड़े मौसमी बदलाव के आसार नहीं हैं। तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट से लखनऊवासियों को मामूली राहत मिली है।

फसलों के लिए ये पखवाड़ा बेहद खास
गौरतलब है, फसलों के लिहाज से यह पखवाड़ा बेहद खास है। अगर, अच्छी बारिश नहीं हुई तो फसलों के साथ-साथ किसानों पर आफत आ सकती है। बता दें, राज्य के 63 जिलों में इस महीने अभी तक बेहद कम बरसात हुई है। धान जैसी फसल को अच्छी बारिश की जरूरत होती है। इस साल मौसम ने अब तक कई रंग दिखाए हैं। पहले सूखे जैसे हालात रहे। किसानों ने देर से धान की रोपनी की, बावजूद वह सूख गया। कई किसानों ने दोबारा रोपाई की। फिर, जमकर बरसात हुई। हालांकि, बाद में हुई बारिश ने फसलों को नया जीवन दिया। कई जिलों में इसी बारिश ने बाढ़ जैसे हालात भी पैदा किए। कृषि वैज्ञानिकों की मानें तो अगले 15 दिन फसलों के लिए बेहद खास हैं। खास तौर पर धान की फसल। इसलिए इस पखवाड़े में बारिश बेहद जरूरी है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story