×

Lucknow Ka Mausam 26 July 2023: मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी फेल ! लखनऊ में नहीं बरसे बदरा, जानें आज कैसा रहेगा मौसम?

Lucknow Ka Mausam 26 July 2023: लखनऊ मौसम केंद्र की ओर बारिश का पूर्वानुमान गलत होता दिख रहा है। हालांकि, राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हवा चलने की वजह से लोगों को उमस और गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।

Aman Kumar Singh
Published on: 26 July 2023 1:54 AM GMT
Lucknow Ka Mausam 26 July 2023: मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी फेल ! लखनऊ में नहीं बरसे बदरा, जानें आज कैसा रहेगा मौसम?
X
Lucknow Ka Mausam (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 26 July 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत अन्य जिलों में कई दिनों से बारिश का दौर थम सा गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी सटीक बैठता नजर नहीं आ रहा। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र ने सोमवार से राजधानी समेत प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में अच्छी बारिश की संभावना जाहिर की थी। कुछेक जगहों पर हल्की-फुल्की बरसात हुई, मगर अधिकांश हिस्से अभी भी सूखे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, फुरसतगंज, बरेली आदि में बारिश हुई। हालांकि, ठंडी हवाओं के चलने से लोगों को गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिली।

यूपी में मानसून आने के बावजूद उस अनुपात में बारिश नहीं हुई, जितनी अपेक्षा की जा रही थी। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि, 'अभी तक पूरब से पश्चिम तक कुछ जिलों में बारिश रिकॉर्ड नहीं हुई है। लिहाजा मानसून की अच्छी बारिश के लिए राजधानी लखनऊ समेत पूरे प्रदेश के लोग तरस रहे हैं।

लखनऊ में आज का मौसम

लखनऊ में बुधवार (26 जुलाई) को भी बारिश का अनुमान है। दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रहेगी, जिस कारण धूप का प्रभाव बेहद कम रहेगा। लेकिन, शहर के लोगों एक बार फिर उमस परेशान करेगी। लखनऊ का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 27 डिग्री रहने का अनुमान है। शाम में आर्द्रता अधिक रहेगी जिससे एक बार फिर उमस परेशां करेगी। 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से पूरब दिशा की हवाएं चलेंगी। बीच-बीच में ठंडी हवाओं के चलने से गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

दिल्ली-महाराष्ट्र जैसी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार

लखनऊ मौसम केंद्र की मानें तो यूपी में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। उत्तर प्रदेश के हर एक हिस्से में पहुंचने में उसे थोड़ा समय जरूर लगेगा। मौसम वैज्ञानिकों ने अचानक मौसमी बदलाव का पूर्वानुमान जताया है। कहते हैं, कई बार सुबह के समय मौसम साफ रहता है, लेकिन दोपहर बाद अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिलता है। मोहम्मद दानिश कहते हैं, 'यूपी के कुछ जिलों में सोमवार से बारिश शुरू हो गई है। लेकिन, यूपी वाले यदि ये सोच रहे हैं कि उनके यहां भी दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र जैसी बारिश हो, तो उसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।'

धान की फसल के लिए वरदान होगी बारिश

प्रदेश में मंगलवार को लखीमपुर में अच्छी बारिश हुई। उम्मीद है आसपास के जिलों में बुधवार को इसी तरह की बरसात देखने को मिल सकती है। मौसम वैज्ञानिक कहते हैं अब होने वाली वर्षा धान की फसल को फायदा पहुंचाएगी। दरअसल, पानी की कमी से धान की फसल सूखने लगी थी। किसान सिंचाई करने लगे थे। लेकिन, फिर बरसात ने उनकी उम्मीदों को पंख लगा दिया है। अब ठीक-ठाक बारिश हो जाती है तो फसलों को नया जीवन मिल जाएगा।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story