×

Lucknow Zoo: खुशखबरी! लखनऊ जू में फ्री एंट्री, इस ऐज की लड़कियों का नहीं लगेगा टिकट, योगी सरकार का बड़ा फैसला

Lucknow Zoo: जू में अब 12 वर्ष से कम उम्र की कन्याओं को निशुल्क एंट्री मिलेगी। ये नियम आज यानी रविवार 22 अक्टूबर से लागू है। इस तरह का फैसला प्राणी उद्यान में पहली बार लिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Oct 2023 6:10 AM GMT (Updated on: 22 Oct 2023 6:23 AM GMT)
Lucknow Zoo
X

Lucknow Zoo (Social Media)

Lucknow Zoo: राजधानी लखनऊ स्थित नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान ने नवरात्र के मौके पर मिशन शक्ति के तहत एक बड़ा फैसला लिया है। जू में अब 12 वर्ष से कम उम्र की कन्याओं को निशुल्क एंट्री मिलेगी। ये नियम आज यानी रविवार 22 अक्टूबर से लागू है। इस तरह का फैसला प्राणी उद्यान में पहली बार लिया गया है।

जू प्रशासन ने ये फैसला शनिवार को लिया। नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान की निदेशक अदिति शर्मा ने इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि मां भगवती के नौ रूपों की इन दिनों पूजा हो रही है। नवरात्रि को धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसे में अष्टमी के दिन लखनऊ चिड़ियाघर उन सभी कन्याओं का स्वागत करेगा जो 12 साल से कम उम्र की होंगी।

चिड़ियाघर में दिखी भारी भीड़

रविवार के दिन छुट्टी होने के कारण आमतौर पर चिड़ियाघर में काफी भीड़ होती है। साप्ताहिक अवकाश के इस दिन को लोग अपने परिवार के साथ बीताने के लिए जू की ओर रूख करते हैं और यहां जानवरों की अठखेलियां देखते हैं। इससे छोटे बच्चे सबसे ज्यादा आनंदित होते हैं। ऐसे में आज यानी रविवार को अष्टमी होने के साथ-साथ कन्याओं की प्रवेश निशुल्क करने पर लखनऊ चिड़ियाघर में एक अलग ही माहौल देखने को मिल रहा है। जू प्रशासन की ओर से उठाए गए इस कदम का सकारात्मक संदेश समाज में जाएगा और दूसरे पार्क और पर्यटन स्थल भी इस दिशा में कदम उठाने की सोचेंगे।

मिशन शक्ति के तहत लिया गया निर्णय

लखनऊ जू प्रशासन ने राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए मिशन शक्ति अभियान के तहत 12 साल से कम उम्र की बच्चों को फ्री एंट्री देने का निर्णय लिया है। इस अभियान का मकसद नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 14 अक्टूबर को मिशन शक्ति के चौथे चरण की शुरूआत की थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story