×

Lucknow News: बीबीएयू में मनाया गया शहीद दिवस, स्वतंत्रता सेनानियों को किया याद

Lucknow News: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में शहीद दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें शिक्षकों और विद्यार्थियों ने आजादी की लड़ाई में शहीद हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद किया।

Abhishek Mishra
Published on: 23 March 2024 2:47 PM GMT
Martyrs Day celebrated in BBAU, freedom fighters remembered
X

बीबीएयू में मनाया गया शहीद दिवस, स्वतंत्रता सेनानियों को किया याद: Photo- Newstrack

Lucknow News: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में शहीद दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें शिक्षकों और विद्यार्थियों ने आजादी की लड़ाई में शहीद हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद किया। सभी ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। यहां एक राष्ट्रीय वेबिनार का भी आयोजन हुआ।

बलिदान देने वालों को नहीं भूलता भारत

बीबीएयू में एनसीसी (National Cadet Corps) 20 यूपी बालिका वाहिनी एनसीसी, 67 यूपी बटालियन एनसीसी और विश्वविद्यालय की ओर शनिवार को शहीद दिवस के अवसर कार्यक्रम हुआ। कुलपति ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव थापर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य संजय सिंह ने कहा कि भारतवासी आजादी की लड़ाई में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले महापुरुषों को कभी नहीं भूल सकते। हम सभी का कर्तव्य है कि इन महापुरुषों से प्रेरणा लेकर मातृभूमि के प्रति सर्वस्व न्यौछावर करने को तैयार रहे। यहां शिक्षकों ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी।


शहीदों को दी श्रद्धांजलि

विश्वविद्यालय में शहीद दिवस के अवसर पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का भी आयोजन किया गया। जिसमें कर्नल जय प्रकाश मिश्र और डॉ. आकांक्षा सिंह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। कर्नल जय प्रकाश मिश्र ने बताया कि हमें अपने इतिहास के बारे में नहीं भूलना चाहिए। हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि हमारे युवाओं के साथ ऐसी घटनाएं न घटित हों। डॉ. आकांक्षा सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव थापर के वीरता की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह सभी देश के लिए आदर्श हैं।


एसोसिएट एनसीसी अधिकारी डॉ. मनोज डढवाल ने सभी युवाओं को देशहित के प्रति कार्य करने को प्रेरित किया। बीबीएयू की पीआरओ डॉ. रचना गंगवार के मुताबिक डॉ. राजश्री ने सभी को अतिथियों के परिचय से अवगत कराया। कार्यक्रम संचालन का कार्य डॉ. सूफिया अहमद ने किया। इस मौके पर डीएसडबल्यू प्रो. बीएस भदौरिया, प्रॉक्टर प्रो. संजय कुमार, डॉ. नरेंद्र कुमार, डॉ. पवन कुमार चौरसिया, डॉ. अजय कुमार मोहंती, डॉ. रवि शंकर वर्मा, डॉ. ओपी सैनी, डॉ. अनिल यादव, डॉ. अभिषेक वर्मा सहित कई शिक्षक, कर्मचारी और विद्यार्थी मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story