BSP Meeting in Lucknow: मायावती की नजर यूपी-उत्तराखंड की 85 लोकसभा सीटों पर, लखनऊ में बसपा नेताओं के साथ की बड़ी बैठक

BSP Meeting in Lucknow: बसपा सुप्रीमो मायावती की नजर यूपी और उत्तराखंड की कुल 85 लोकसभा सीटों पर है। इन सीटों पर बीएसपी का शानदार प्रदर्शन उन्हें फिर से देश की सियासत में जीवित कर देगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Nov 2023 8:50 AM GMT
Mayawati
X

Mayawati (photo: Newstrack.com)

BSP Meeting in Lucknow: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का शोर थमने के बाद अब सियासी पार्टियां सबसे बड़ी चुनावी लड़ाई की तैयारियों में जुट गई हैं। जो कि अगले साल अप्रैल-मई माह के दौरान होना है। लोकसभा की सीटों के हिसाब से उत्तर प्रदेश इस चुनाव का सबसे बड़ा सियासी अखाड़ा है। ऐसे में बसपा सुप्रीमो मायावती की नजर यूपी और उत्तराखंड की कुल 85 लोकसभा सीटों पर है। इन सीटों पर बीएसपी का शानदार प्रदर्शन उन्हें फिर से देश की सियासत में जीवित कर देगा।

इसी को ध्यान में रखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री आज यानी गुरूवार 30 नवंबर को लखनऊ स्थित प्रदेश कार्यालय में यूपी और उत्तराखंड के बसपा नेताओं और पदाधिकारियों के साथ बड़ी बैठक की है। मायावती ने पदाधिकारियों से विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर जो टारगेट दे रखा है, उसका फीडबैक लिया है। इसके अलावा आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी पदाधिकारियों ने जिन उम्मीदवारों के नाम सुझाये हैं, उन पर भी डिस्कशन हुआ है।

संगठन पर मायावती का फोकस

बहुजन समाज पार्टी की गिनती राष्ट्रीय पार्टियों में होती है, जिसका जनाधार कई राज्यों में फैला हुआ है। खासकर दलित मतदाता पार्टी के कोर वोटर हैं। 2012 में यूपी में मिली करारी हार के बाद से बसपा का ग्राफ तेजी से नीचे गिरा है और अब पार्टी के राष्ट्रीय दर्जे पर संकट मंडराने लगा है। बसपा ने शुरूआत में इतनी मजबूती और कई राज्यों तक अपना जनाधार मजबूत संगठन के बदौलत बनाया था, जो अब काफी दरक चुका है। ऐसे में मायावती का फोकस फिर से संगठन को जिंदा करना है।


इसलिए उन्होंने कुछ माह पहले पार्टी के पदाधिकारियों को जिलों में आक्रमक तरीके से सदस्यता अभियान चलाने का टारगेट दिया था। जिसके तहत नए लोगों को पार्टी से जोड़ना था, विशेषकर युवा, महिला, पिछड़े और अल्पसंख्यक तबके के लोगों को। इसके लिए गांव-गांव चौपाल लगाने को कहा गया था। पूर्व सीएम ने आज की बैठक में इन कार्यक्रमों का जनता के बीच क्या रिस्पांस रहा, इसके बारे में पदाधिकारियों से जाना।

उम्मीदवारों के चयन पर भी हुई चर्चा

लोकसभा चुनाव के करीब आते ही यूपी की 80 और उत्तराखंड की पांच सीटों पर टिकट के दावेदारों की भरमार लग गई है। आज की बैठक में जिन दावेदारों के नाम सामने रखे गए, मायावती ने उनके बारे में विस्तार से जानकारी ली। मायावती ने उक्त उम्मीदवारों के बारे में कुछ सवाल किए जैसे – कितने दिनों से पार्टी के साथ संबंधित व्यक्ति जुड़ा है ? अब तक पार्टी के लिए क्या-क्या किया है ? क्या उस व्यक्ति को टिकट देने से पार्टी जीत सकती है ? इन सब सवालों के संतोषजनक उत्तर के बाद ही टिकट की दावेदारी पर मुहर लगाई जाएगी।


बैठक में कौन-कौन हुए शामिल

मायावती द्वारा बुलाई गई बैठक में बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा, प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल और लखनऊ जिला अध्यक्ष शैलेंद्र गौतम के अलावा यूपी और उत्तराखंड के सभी जिलों के जिला प्रमुख शामिल हुए। इस बैठक में 2022 का विधानसभा चुनाव बसपा के टिकट पर लड़ने वाले उम्मीदवारों को भी बुलाया गया।

बता दें कि हालिया पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में मायावती की अगुवाई वाली बसपा किसी बड़े अलायंस का हिस्सा नहीं रहीं। पार्टी ने एमपी और छत्तीसगढ़ में आदिवासी पार्टी गोंडवाणा गणतंत्र पार्टी से गठबंधन किया था। वहीं, राजस्थान और तेलंगाना में बीएसपी अकेले चुनाव मैदान में है। मायावती पहले ही स्पष्ट कर चुकी हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव वो अकेले लड़ेंगी। पिछली बार उन्होंने सपा और रालोद के साथ गठबंधन किया था।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story