TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Inspire Scheme 2023: केंद्र सरकार की 'इंस्पायर स्कीम 2023' के तहत बाल निकुंज में चयनित सभी 36 मेधावी हुए सम्मानित

Inspire Scheme 2023: चार लाख की बड़ी राशि के तौर चयनित विद्यार्थी और उनके परिजनों के चेहरे पर छाई खुशी देखते ही बन रही थी। मौका था केंद्र सरकार की ‘इंस्पायर स्कीम 2023‘के तहत उच्च शिक्षा हेतु रूपया चार लाख की स्कॉलरशिप के लिए बाल निकुंज विद्यालय के चयनित विद्यार्थियों को सम्मानित किए जाने का।

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Oct 2023 1:30 PM GMT
All 36 meritorious students selected in Bal Nikunj under the Central Governments Inspire Scheme 2023 were honored
X

केंद्र सरकार की 'इंस्पायर स्कीम 2023' के तहत बाल निकुंज में चयनित सभी 36 मेधावी हुए सम्मानित: Photo-Newstrack

Inspire Scheme 2023: चार लाख की बड़ी राशि के तौर चयनित विद्यार्थी और उनके परिजनों के चेहरे पर छाई खुशी देखते ही बन रही थी। मौका था केंद्र सरकार की ‘इंस्पायर स्कीम 2023‘के तहत उच्च शिक्षा हेतु रूपया चार लाख की स्कॉलरशिप के लिए बाल निकुंज विद्यालय के चयनित विद्यार्थियों को सम्मानित किए जाने का। इस आयोजन के दौरान बाल निकुंज इंटर कॉलेज गर्ल्स विंग, मोहिबुल्लापुर, सीतापुर रोड, लखनऊ स्थित सभागार में दिनांक 12.10.2023 को अपराह्न 01 बजे से "प्रोत्साहन सम्मान समारोह" संपन्न किया गया।

36 विद्यार्थी केंद्र सरकार की ‘इंस्पायर स्कीम 2023‘ के तहत उच्च शिक्षा हेतु रूपया चार लाख की स्कॉलरशिप के लिए चयनित

यूपी बोर्ड वर्ष 2023 में इंटरमीडिएट पास करने वाले छात्र-छात्राओं में बोर्ड रिजल्ट के टॉप 1 प्रतिशत में बाल निकुंज स्कूल्स एंड कॉलेजेस के कुल 36 मेधावियों ने स्थान बनाया। जिन्हें केंद्र सरकार की 'इंस्पायर स्कीम 2023' के तहत उच्च शिक्षा हेतु रूपया चार लाख की स्कॉलरशिप के लिए चयनित किया गया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राकेश कुमार (डीआईओएस, लखनऊ) द्वारा सभी चयनित 36 मेधावियों को 'शिव सहाय जी एप्रिशिएसन अवार्ड' प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।


मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में बच्चों को बताया कि "कक्षा 9 से 12 तक का शैक्षिक समय बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। कौन सा कैरियर चुना है, यह जीवन के निर्धारण करने का समय होता है। हमें कौन सा आयाम तय करना है, इस पर बहुत चतुराई और विचार विमर्श के साथ तय करने की जरूरत होती है।उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको परिवार, विद्यालय, देश-विदेश का सम्मान करना है। अच्छे इंसान बनने की जरूरत है। अच्छे काम करने की जरूरत है। पर्यावरण प्रदूषण और सुरक्षा के लिए कम करें। घर,स्कूल, गलियां और देश को सजाने-संवारने वाले काम करने हैं।"


टाइम टेबल के साथ सिस्टम को मजबूत बनाने पर दिया जोर

कॉलेज प्रबंध निदेशक ने बच्चों को समझाते हुए बताया कि "टाइम टेबल के साथ सिस्टम को मजबूत बनाएं, आलस जैसे शत्रु को दूर रखें, काम के प्रति ईमानदार बनें। मान सम्मान उसी को मिलता है जो तन मन और सजगता से काम करते हैं।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि, कालेज प्रबंध निदेशक हृदय नारायण जायसवाल, कालेज कोआर्डिनेटर सुधीर मिश्रा, प्रधानाचार्या श्रीमती रश्मि शुक्ला (बाल निकुंज इंग्लिश स्कूल), प्रधानाचार्या भगवती भण्डारी (बाल निकुंज इण्टर कालेज गर्ल्स विंग), इण्टर मीडियट विज्ञान वर्ग के सभी शाखाओं के छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story