मिल्कीपुर उपचुनावः लखनऊ हाईकोर्ट में बुधवार को होगी सुनवाई, गोरखनाथ बाबा ने दायर की थी याचिका

मिल्कीपुर उपचुनावः भारतीय जनता पार्टी के नेता बाबा गोरखनाथ याचिका वापस लेने के लिए लखनऊ उच्च न्यायालय पहुंच गए हैं। हाईकोर्ट बुधवार को याचिका वापसी पर सुनवाई करेगा।

Shishumanjali kharwar
Published on: 16 Oct 2024 11:19 AM GMT
milkipur by election
X

मिल्कीपुर उपचुनावः लखनऊ हाईकोर्ट में बुधवार को होगी सुनवाई (न्यूजट्रैक)

Milkipur By Election 2024: उत्तर प्रदेश की रिक्त चल रही दस में से नौ विधानसभा सीटों (UP By Election) के लिए निर्वाचन आयोग ने तिथियों का ऐलान कर दिया है। अयोध्या की मिल्कीपुर सीट के लिए तारीख की घोषणा नहीं की गयी थी। अवधेश प्रसाद (Awadesh Prasad) के खिलाफ हाईकोर्ट में दायर की गयी याचिका के चलते मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव (By Election) का ऐलान नहीं किया गया। लेकिन अब इस सीट पर उपचुनाव का रास्ता साफ हो गया है। दरअसल भारतीय जनता पार्टी के नेता बाबा गोरखनाथ याचिका वापस लेने के लिए लखनऊ उच्च न्यायालय (Lucknow High Court) पहुंच गए हैं।

हाईकोर्ट बुधवार को याचिका वापसी पर सुनवाई करेगा। हाईकोर्ट (High Court) की सिंगल बेच जस्टिस पंकज भाटिया बुधवार को मामले की सुनवाई करेंगे। यह जानकारी अधिवक्ता संदीप यादव ने दी है। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि याचिका वापस लेने के बाद भी नौ सीटों के दिन ही इस सीट पर मतदान होगा या नहीं। उल्लेखनीय है कि अवधेश प्रसाद फैजाबाद सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद हैं। वहीं, मिल्कीपुर सीट के रिक्त होने के बाद सपा ने प्रत्याशी के नाम की भी घोषणा कर दी थी। सपा ने सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को टिकट दिया है।

इन सीटों पर होने हैं उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की दस विधानसभा (UP By Election 2024) सीटों करहल (मैनपुरी), सीसामऊ (कानपुर), कटेहरी (अंबेडकरनगर), मिल्कीपुर (अयोध्या), खैर (अलीगढ़), गाजियाबाद, कुंदरकी (मुरादाबाद), फूलपुर (प्रयागराज), मझवा (मिर्जापुर) और मीरापुर (मुजफ्फरनगर) पर उपचुनाव होने हैं। इनमें नौ सीटें विधायकों के सांसद चुन लिये जाने के चलते रिक्त हुई हैं। वहीं सीसामऊ सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी को सजा हो जाने के बाद इसे रिक्त घोषित कर दिया गया है। यूपी की नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान 13 नवंबर को होगा। वहीं मतगणना 23 नवंबर को होगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story