×

Lucknow News: हर बार से छह दिन देर मॉनसून पहुंच रहा यूपी, आज से बारिश सम्भव

Lucknow News: राज्य मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक मानसून रेखा मंगलवार शाम तक ललितपुर को छू रही थी। यूपी के ऊपर से गुजर रहे एक लंबे कम दबाव वाले क्षेत्र ने यूपी में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियों को अनुकूल बना दिया है।

Abhishek Mishra
Published on: 26 Jun 2024 7:45 AM GMT
Lucknow News: हर बार से छह दिन देर मॉनसून पहुंच रहा यूपी, आज से बारिश सम्भव
X

Lucknow News: दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने मंगलवार को अपने सामान्य समय से छह दिनों की देरी से उत्तर प्रदेश में प्रवेश किया। बता दें कि आम तौर पर मॉनसून बंगाल की खाड़ी की शाखा पूर्वी यूपी से राज्य में प्रवेश करती है। लेकिन इस बार अरब सागर की शाखा ने बुंदेलखंड (दक्षिण यूपी) के ललितपुर के माध्यम से प्रवेश किया है।

राजधानी में मॉनसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां

आईएमडी के अनुसार मॉनसून की उत्तरी सीमा मुंद्रा (गुजरात), मेहसाणा (गुजरात), उदयपुर (राजस्थान), शिवपुरी (मध्य प्रदेश), ललितपुर (उत्तर प्रदेश, चाईबासा (झारखंड), हल्दिया (पश्चिम बंगाल), पाकुड़ (झारखंड), साहिबगंज (झारखंड) से गुजरते हुए रक्सौल (बिहार) पहुंच रही हैं। जानकारी के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में लखनऊ सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। जल्द ही राजधानी समेत प्रदेश में मॉनसून बारिश शुरू हो सकती है।

छह दिन देरी से आ रहा मॉनसून

मॉनसून अपने सामान्य समय से छह दिनों की देरी से आगे बढ़ रहा है। बता दें कि केरल (भारत) में 1 जून, उत्तर प्रदेश में 18 जून और लखनऊ में 23 जून मॉनसून के आगमन की सामान्य तारीख हैं। लेकिन इस बार देरी के कारण मॉनसून 29 या 30 जुलाई को उत्तर प्रदेश की राजधानी में प्रवेश कर सकता है। पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ी हैं। पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की गई, जो राज्य में सबसे अधिक है।

तेजी से आगे बढ़ रही धाराएं

राज्य मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक मानसून रेखा मंगलवार शाम तक ललितपुर को छू रही थी। यूपी के ऊपर से गुजर रहे एक लंबे कम दबाव वाले क्षेत्र ने यूपी में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियों को अनुकूल बना दिया है। अगले दो दिनों में धाराएं तेजी से आगे बढ़ेंगी और दोनों को कवर करेंगी। ऐसे में बुधवार और गुरुवार को राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।


Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story