×

UGC NET Result 2023: एलयू के दो दर्जन से ज्यादा छात्रों ने लहराया परचम, नेट-जेआरएफ में हुए पास

UGC NET Result 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित यूजीसी नेट-जेआरएफ परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को जारी कर किया गया है। इसमें लखनऊ के कई विश्वविद्यालयों के छात्रों ने सफलता प्राप्त की है।

Abhishek Mishra
Published on: 19 Jan 2024 10:43 AM GMT
Uttar Pradesh
X

Lucknow university source: social media 

Lucknow : दिसंबर 2023 में हुए यूजीसी नेट के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदवारों का इंतज़ार अब समाप्त हो गया है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) दिसंबर 2023 के परिणामों की घोषणा कर दी है। लखनऊ विश्वविद्यालय के कई विभाग के छात्रों ने नेट-जेआरएफ दिसंबर 2023 की परीक्षा में प्रतिभाग किया था। लखनऊ विश्वविद्यालय के अलग-अलग विभागों के दो दर्जन से अधिक विद्यार्थियों ने यह परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है।




सेल्फ स्टडी ने आंचल की राह की आसान

लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग से परास्नातक करने वाली आंचल पटेल ने भी नेट की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। आंचल देवरिया जिले की रहने वाली हैं। आंचल के पिता डॉ. कृष्ण कुमार वर्मा देवरिया में एक क्लिनिक चलाते हैं। डॉ. वर्मा जनरल फिजिशियन हैं। उनकी मां ममता वर्मा गृहणी हैं। आंचल बताती हैं कि उन्होंने परीक्षा के लिए सेल्फ स्टडी से ही तैयारी की है। यूट्यूब पर वीडियोज़ भी देखती थी। प्रीवियस ईयर पेपर से भी काफी मदद मिली है। यह आंचल का चौथा प्रयास था। आंचल दिल्ली विश्वविद्यालय से पीएचडी कर प्रोफेसर बनना चाहती हैं।


दूसरे प्रयास में ही निकाली परीक्षा

बलिया जिले के रहने वाले नितेश सिंह ने भी नेट परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। नितेश के पिता शिव सर्जन सिंह व माता उषा सिंह हैं। नितेश ने लखनऊ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग से पीजी की पढ़ाई की है। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में इस परीक्षा को पास कर लिया है। नितेश बताते हैं कि नेट परीक्षा के लिए उन्होंने ऑनलाइन तैयारी की और रिवीजन पर ज्यादा जोर दिया। दोनों पेपर पर बराबर ध्यान देना जरूरी समझता हूं।



बिना कोचिंग के उत्तीर्ण की परीक्षा

दिलीप कुमार उरांव ने लखनऊ विश्वविद्यालय के मानव विज्ञान विभाग से परास्नातक की पढ़ाई की है। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में नेट परीक्षा पास कर ली है। दिलीप झारखंड के रहने वाले हैं। उनके पिता राम उरांव रेलवे से रिटायर्ड हैं। दिलीप की माता अंजू देवी गृहणी हैं। दिलीप बताते हैं की उन्होंने नेट की तैयारी में कोचिंग नहीं ली है। वे यूट्यूब से ही विडियोज़ देख कर अपनी नेट की पढ़ाई किया करते थे। उन्होंने कहा कि मानव शास्त्र विज्ञान विभाग के टीचरों ने जो नोट्स दिए थे उस से उन्हें काफी मदद मिली है। विभाग की पीएचडी स्कॉलर साक्षी ने इस परीक्षा को निकलने में काफी सहायता की है। दिलीप इस समय रांची विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहे हैं।

समाज शास्त्र विभाग के 25 विद्यार्थी चयनित

लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. डीआर साहू ने बताया कि परास्नातक व पीएचडी के दो दर्जन से अधिक छात्र -छात्राओं ने नेट-जेआरएफ परीक्षा उत्तीर्ण की है। प्रो. साहू बताते हैं कि उत्तीर्ण विद्यार्थियों में बीस ने नेट और पांच छात्रों ने जेआरएफ की परीक्षा में सफलता अर्जित की है।

ऐसे देखे रिजल्ट

आप भी अपने परिणाम देखने और स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए, परीक्षा पोर्टल ugcnet.nta.ac.in पर जाकर विजिट करना होगा, जहां रिजल्ट लिंक एक्टिव किया गया है। इस लिंक के माध्यम से उम्मीदवार अपने आवेदन नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करके लॉग-इन कर सकते हैं और फिर परिणाम (UGC NET Result December 2023) देख सकते हैं और स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story