×

UP के 75 फीसदी ग्रामीणों तक पहुंचा नल से जल, CM योगी ने दी बधाई, योजना के लिए प्रधानमंत्री का जताया आभार

Nal Se Jal: उत्तर प्रदेश में ग्रामीणों को शुद्ध पानी मुहैया कराने में जल जीवन मिशन ने लंबी छलांग लगाई है। राज्य के 75 प्रतिशत ग्रामीणों तक नल से शुद्ध जल की आपूर्ति से जोड़ दिया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 17 Jan 2024 3:23 PM GMT
Nal Se Jal
X

UP के 75 फीसदी ग्रामीणों तक पहुंचा नल से जल (Social Media)

Jal Jeevan Mission: यूपी में ग्रामीणों को शुद्ध पानी मुहैया कराने में जल जीवन मिशन ने लंबी छलांग लगाई है। राज्य के 75 प्रतिशत ग्रामीणों तक नल से शुद्ध जल की आपूर्ति से जोड़ दिया गया है। बुधवार को भारत सरकार की रेटिंग में उप्र 75 प्रतिशत नल कनेक्शन देने वाले राज्यों की सूची में शामिल हो गया है।

उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में इस उपलब्धि को हासिल करने पर कई केंद्रीय व राज्य मंत्रियों ने बधाई दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश वासियों की तरफ से जल जीवन मिशन के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने दी बधाई, जल्द पूरा करें लक्ष्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने एक्स पर जल्द से जल्द बाकी गांवों को नल कनेक्शन से जोड़ने का आह्वान किया है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने इसे यूपी की बड़ी उपलब्धि बताते हुए बधाई दी है। उप्र के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) ने शुभकामनाएं दी हैं।

19790921 घर को दिया नल कनेक्शन

उत्तर प्रदेश में 26348443 परिवार को शुद्ध पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। बुधवार तक 19790921 घरों को नल कनेक्शन दिये जा चुके हैं। जो लक्ष्य का 75.11 प्रतिशत है। एक परिवार में कम से कम छह सदस्य होने का अनुमान है। इस लिहाज से तकरीबन 118745526 ग्रामीण लाभान्वित हो चुके हैं।

पहले तोड़े कई रिकार्ड

हर घर नल योजना में यूपी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में एक करोड़ से अधिक नल कनेक्शन देकर नया रिकार्ड कायम कर चुका है। यूपी को 85 लाख नल कनेक्शन देने का लक्ष्य मिला था। जिसके मुकाबले में उत्तर प्रदेश ने 3 माह पहले ही 1 करोड़ 1 लाख 10 हजार नल कनेक्शन दिए। जो लक्ष्य से 119 प्रतिशत अधिक था।

मई में 12 लाख 93 हजार नल कनेक्शन दिये थे

यूपी मई 2023 में 12 लाख 93 हजार से अधिक नल कनेक्शन देने वाला राज्य बना था। यही नहीं यूपी के पांच जिलों में सर्वाधिक नल कनेक्शन दिये गये थे। इनमें सीतापुर पहले नम्बर रहा। जहां साल भर में 3 लाख 68 हजार, हरदोई में 3 लाख, लखीमपुर खीरी में 2 लाख 93 हजार, प्रतापगढ़ में 2 लाख 70 हजार और जौनपुर 2 लाख 49 हजार नल कनेक्शन दिये गये थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story