Lucknow News: नेशनल में बीए काउंसलिंग 11 और बीएससी मैथ्स की 20 जुलाई से, नौ को जारी होंगे बीए की प्रवेश परीक्षा परिणाम

National PG College: प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि बीए और बीएससी मैथ्स ग्रुप के प्रवेश परीक्षा परिणाम क्रमश: नौ और 11 जुलाई 2024 को कॉलेज के नोटिस बोर्ड और वेबसाइट www.npgc.in पर उपलब्ध हो जाएंगे। अभ्यर्थियों को एसएमएस के जरिए उनका परीक्षा परिणाम उनके मोबाईल नम्बर पर भेज दिया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 8 July 2024 1:45 PM GMT
Lucknow News: नेशनल में बीए काउंसलिंग 11 और बीएससी मैथ्स की 20 जुलाई से, नौ को जारी होंगे बीए की प्रवेश परीक्षा परिणाम
X

Lucknow News: नेशनल पीजी कॉलेज में शैक्षिक सत्र 2024-25 के तहत बीए पाठ्यक्रम की काउंसलिंग 11 जुलाई से शुरू होगी। इसी तरह बीएससी मैथ्स कार्यक्रम की काउंसलिंग 20 जुलाई से आरंभ होगी। इस संबंध में प्राचार्य की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

बीए की काउंसलिंग प्रक्रिया 11 जुलाई शुरु

कॉलेज प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि बीए और बीएससी मैथ्स ग्रुप के प्रवेश परीक्षा परिणाम क्रमश: नौ और 11 जुलाई 2024 को कॉलेज के नोटिस बोर्ड और वेबसाइट www.npgc.in पर उपलब्ध हो जाएंगे। अभ्यर्थियों को एसएमएस के जरिए उनका परीक्षा परिणाम उनके मोबाईल नम्बर पर भेज दिया जाएगा। प्राचार्य का कहना है कि बीए की काउंसलिंग प्रक्रिया 11 जुलाई और बीएससी मैथ्स ग्रुप की 20 जुलाई से प्रारम्भ होगी। काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को सभी मूल प्रमाण पत्रों हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट के साथ उपस्थित होना होगा। 12वीं कक्षा की मूल अंकतालिका न होने पर नेट वाली मार्कशीट लानी होगी। सभी दस्तावेज की छायाप्रति स्वहस्ताक्षरित होने चाहिए।

मौलिक वैज्ञानिक सिद्धांतो से औद्योगिक नवाचार को मिलेगी राह

नेशनल पीजी कॉलेज में फ्लेक्सिबल ऑर्गेनिक ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स के लिए पॉलिमरिक सेमीकंडक्टर्स विषय पर एक व्याख्यान का आयोजन हुआ। मुख्य वक्ता सीएलआरआई चेन्नई के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ. एन. सोमनाथन रहे। उन्होंने हल्के ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विकास में मूल विज्ञान के महत्व पर जोर दिया। बताया कि मौलिक वैज्ञानिक सिद्धांत औद्योगिक नवाचार को प्रोत्साहित कर सकते हैं। रसायन विभाग के प्रमुख प्रो. विकास सिंह, भूगोल विभाग के प्रमुख प्रो. पीके सिंह और प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह समेत कई अन्य मौजूद रहे।

पहले दिन 160 अभ्यर्थियों ने छोडी प्रवेश परीक्षा

नेशनल में सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के तहत सोमवार को प्रथम पाली में बीए और द्वितीय पाली में बीएससी मैथ्स की प्रवेश परीक्षा का आयोजन हुआ। प्रथम पाली में कुल पंजीकृत अभ्यर्थियों की संख्या 827 थी जिसमें 750 छात्र उपस्थिति रहे। जबकि द्वितीय पाली में कुल पंजीकृत अभ्यर्थी 511 थे। 428 छात्र उपस्थित रहें। दोनों पालियों में कुल 160 अभ्यर्थी अनुपस्थिति रहे।


Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story