×

Lucknow News: नेशनल के शिक्षकों को मिलेंगे 19 लाख रूपये, ओडीओपी और स्वच्छ भारत पर करेंगे अध्ययन

कॉलेज प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह के मुताबिक सात में से एक मेजर और तीन माइनर प्रोजेक्ट चुने गए हैं। वाणिज्य विभाग के डॉ. पुनीत कनौजिया को मेजर प्रोजेक्ट आवंटित हुआ है। केमिस्ट्री विभाग की डॉ. पूर्णिमा देवी, जीव विज्ञान के डॉ. ज्ञानेन्द्र कुमार और राजनीति शास्त्र की डॉ. उपासना सिंह को माइनर प्रोजेक्ट आवंटित किया गया है।

Abhishek Mishra
Published on: 4 April 2024 5:45 AM GMT
Lucknow News: नेशनल के शिक्षकों को मिलेंगे 19 लाख रूपये, ओडीओपी और स्वच्छ भारत पर करेंगे अध्ययन
X

Lucknow News: नेशनल पीजी कॉलेज में शिक्षकों को प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए धनराशि आवंटित की गई है। मेजर प्रोजेक्ट के लिए दस लाख और माइनर प्रोजेक्ट के लिए तीन लाख रुपए की धनराशि दी जाएगी। कॉलेज के चार शिक्षकों के प्रोजेक्ट चयनित हुए हैं। जिनमें एक मेजर और तीन माइनर प्रोजेक्ट शामिल हैं।

एक मेजर और तीन माइनर प्रोजेक्ट चयनित

कॉलेज में शिक्षकों के लिए 19 लाख रूपये आवंटित हुए हैं। नेशनल में प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में 19 मार्च को एक बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में कॉलेज के अलग अलग विभागों से कुल 12 प्रोजेक्ट मेजर और माइनर प्रोजेक्ट भेजे गए थे। जिसमें सात का प्रेजेंटेशन हुआ। कॉलेज प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह के मुताबिक सात में से एक मेजर और तीन माइनर प्रोजेक्ट चुने गए हैं। वाणिज्य विभाग के डॉ. पुनीत कनौजिया को मेजर प्रोजेक्ट आवंटित हुआ है। जबकि केमिस्ट्री विभाग की डॉ. पूर्णिमा देवी, जीव विज्ञान के डॉ. ज्ञानेन्द्र कुमार और राजनीति शास्त्र की डॉ. उपासना सिंह को माइनर प्रोजेक्ट आवंटित किया गया है। मेजर प्रोजेक्ट के शिक्षक को दस लाख और माइनर के शिक्षकों को तीन लाख रूपये की धनराशि मिलेगी।

मेजर प्रोजेक्ट में ओडीओपी पर अध्ययन

नेशनल पीजी कॉलेज के प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश के 112 जिलों को आंकाक्षी जिले के रूप में चुना गया था। इनमें उत्तर प्रदेश के भी आठ जिले शामिल हैं। वाणिज्य विभाग के शिक्षक डॉ. पुनीत कनौजिया को मेजर प्रोजेक्ट आवंटित किया गया है। वह प्रदेश के आठ जिलों में ओडीओपी के प्रभाव पर स्टडी करेंगे। प्रोजेक्ट के दौरान वह इन जिलों में एक जिला एक उत्पाद की योजना के तहत लोगों के आर्थिक और सामाजिक विकास में योगदान का अध्ययन करेंगे। कॉलेज प्राचार्य के अनुसार राजनीति शास्त्र विभाग की डॉ. उपासना सिंह का विषय लखनऊ जिले में स्वच्छ भारत अभियान का प्रभाव है। डॉ. सिंह अभियान के कई बिंदुओं पर अध्ययन करेंगी। इसके बाद रिपोर्ट तैयार कर जमा करेंगी।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story