×

Lucknow News: नेवल एनसीसी कैडेटों ने चलाया बोट पुलिंग एवं पुनीत सागर अभियान, साफ होगी अपनी गोमती

Lucknow News: गोमती नदी की व्यापक सफाईप्रशिक्षण सत्र के बाद, कैडेटों ने पुनीत सागर अभियान में भाग लिया, जो कि नदियों एवं समुद्र तटों को साफ करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान है।

Network
Published on: 14 May 2023 5:55 PM GMT (Updated on: 14 May 2023 6:06 PM GMT)
Lucknow News: नेवल एनसीसी कैडेटों ने चलाया बोट पुलिंग एवं पुनीत सागर अभियान, साफ होगी अपनी गोमती
X
Naval NCC cadets started boat pulling and Puneet Sagar campaign for cleaning of Gomti river

Lucknow News: नेवल राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) कैडेटों ने वार्षिक नौसैनिक शिविर के दौरान नेवी की व्हेलर बोटों पर गोमती नदी में अत्यंत कठिन व चुनौतीपूर्ण अभ्यास सत्र किये। इस बोट पुलिंग अभियान में 14 संस्थानों के लगभग 330 कैडेटों ने हिस्सा लिया। यह पहली बार है कि 12 वर्ष से कम उम्र के जूनियर कैडेटों को नौसेना की नौकाओं पर बोट पुलिंग करने का अवसर मिला जिसमें उन्होंने अत्यधिक जोश और उत्साह का प्रदर्शन किया।

गोमती नदी की व्यापक सफाईप्रशिक्षण सत्र के बाद, कैडेटों ने पुनीत सागर अभियान में भाग लिया, जो कि नदियों एवं समुद्र तटों को साफ करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान है। कैडेटों ने नेवी की नौकाओं तथा लखनऊ नगर निगम के समन्वय से जेसीबी एवं कचरा उठाने वाली गाड़ी का उपयोग करके गोमती नदी और रिवर फ्रंट की व्यापक सफाई की।

नेवल यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन नवेंदु सक्सेना ने बताया कि कैंप के बाद भी नेवल कैडेटों द्वारा इस तरह की पहल जारी रहेगी और पूरे वर्ष स्वच्छ गोमती और स्वच्छ लखनऊ के लिए विशेष अभियान चलाए जाएंगे। बोट पुलिंग सत्र का नेतृत्व मुख्य नौसेना प्रशिक्षक कृष्ण किशोर तिवारी व कोमल सिंह ने किया, जबकि पुनीत सागर अभियान का संचालन श्रीष दीक्षित, संदीप पाल और सतीश आदि वरिष्ठ प्रशिक्षकों ने किया।

Network

Network

Next Story