×

Lucknow News: नवयुग कन्या महाविद्यालय में साईफिएस्टा का हुआ आयोजन, छात्राओं ने लगाए रोचक स्टाल

मुख्य अतिथि कुलदीप पति त्रिपाठी ने कहा कि विज्ञान जीवन को सुगम बनाता है। विज्ञान की आधारशिला आध्यात्म है। साथ ही उन्होंने छात्राओं को विज्ञान में नवाचारों के महत्व के बारे जानकारी दी।

Abhishek Mishra
Published on: 2 March 2024 12:15 PM GMT
Lucknow News: नवयुग कन्या महाविद्यालय में साईफिएस्टा का हुआ आयोजन, छात्राओं ने लगाए रोचक स्टाल
X

Lucknow News: नवयुग कन्या महाविद्यालय में साईफिएस्टा का आयोजन किया गया। "सेलीब्रेटिंग द जॉय ऑफ़ लर्निंग एंड डिस्कवरी" विषय पर आधारित इस कार्यक्रम में छात्राओं ने कई स्टाल लगाए। यहां एडिशनल एडवोकेट जनरल कुलदीप पति त्रिपाठी और लखनऊ विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय की अधिष्ठाता प्रो. शीला मिश्रा मुख्य अतिथि रहे।

जीवन को सुगम बनाता है विज्ञान

कन्या महाविद्यालय के विज्ञान संकाय की ओर से आयोजित साईफिएस्टा में छात्राओं ने रोचक और मनोरंजक स्टाल लगाए। कॉलेज प्राचार्य प्रो. मंजुला उपाध्याय ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कुलदीप पति त्रिपाठी ने कहा कि विज्ञान जीवन को सुगम बनाता है। विज्ञान की आधारशिला आध्यात्म है। साथ ही उन्होंने छात्राओं को विज्ञान में नवाचारों के महत्व के बारे जानकारी दी।


समाज के कल्याण में विज्ञान अहम

एलयू के विज्ञान संकाय की अधिष्ठाता प्रो. शीला मिश्रा ने कहा कि विज्ञान का उपयोग आध्यात्म के सहयोग से समाज के कल्याण के लिए होना चाहिए। इस प्रकार का आयोजन छात्राओं के सर्वांगीण विकास हेतु प्रेरणा का काम करते है। साथ ही प्रो. मिश्रा ने छात्राओं के परिश्रम और कल्पनाशीलता की खूब तारीफ की। प्रो.मंजुला उपाध्याय ने नवाचारों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति का आधार बताया। उन्होंने इस तरह के आयोजन की जरूरत के बारे में बताया। बीएससी की छात्राओं ने गब्बर की विज्ञानशाला नामक हास्य नाटक पर प्रस्तुति दी।


केमिस्ट्री मैजिक और पजल प्लैनेट के स्टाल लगाए

कॉलेज की छात्राओं ने ट्रिक्स विथ स्टिक्स, हाइड्रोलिक ट्री शेल्टर,सोलर ड्रिप इरिगेशन, स्टॉल न.४२०, स्मार्ट सिटी, डाइजेस्टिव, रेस्पिरेटरी सिस्टम के मॉडल, केमिस्ट कॉर्नर, केमिस्ट्री का मैजिक, खाद्य सामग्री में मिलावट की जांच और केमिस्ट्री के रोचक तथ्य पर आधारित कई स्टाल लगाए। इस साईफिएस्टा में हेल्थ चेक अप कैंप, मिनी वोल्कानो, हाइड्रो इलेक्ट्रिसिटी, पजल प्लैनेट, थर्मल एनर्जी जनरेटर, सेंसर ग्रिड, ह्यूमन एनाटॉमी, सोलर इरिगेशन सिस्टम,हार्वेस्टिंग सिस्टम, मैथ्स वर्ल्ड, थी मैथेलेट्स, पॉल्यूशन एंड प्रिवेंशन के वर्क मॉडल्स पर स्टाल लगाए गए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथियों ने सोलर एनर्जी, रेन हार्वेस्टिंग, चंद्रयान से जुड़े, सेंसर ग्रिड, हेल्थ चेक अप, स्मार्ट सिटी से बने मॉडलों को खूब सराहा। इस मौके पर लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रो.लीना सिन्हा, प्रो. ज्योत्सना सिंह, प्रो. रत्ना कटियार, डा. सुचित स्वरूप , डा. अनुपमा रस्तोगी, आईटी कॉलेज की रसायन विज्ञान विभाग की अध्यक्ष प्रो. सीमा जोशी, प्रो. ऋचा शुक्ला, प्रो. निनी कक्कड़ और प्रो. मंजु गुप्ता समेत कई अन्य मौजूद रहे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story