×

Lucknow University: शिक्षकों के लिए होगा NEP ओरिएंटेशन प्रोग्राम, कई विषयों पर दी जाएगी ट्रेनिंग

निदेशक प्रो. कमल कुमार के मुताबिक ओरिएंटेशन एंड सेंसेटाइजेशन प्रोग्राम आठ अप्रैल से शुरू होगा। यह प्रोग्राम 19 अप्रैल तक चलेगा। प्रोग्राम में राजकीय, अनुदानित और निजी शैक्षणिक संस्थानों के स्नातक और परास्नातक के शिक्षक हिस्सा ले सकेंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 6 April 2024 6:00 AM GMT
Lucknow University: शिक्षकों के लिए होगा NEP ओरिएंटेशन प्रोग्राम, कई विषयों पर दी जाएगी ट्रेनिंग
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षकों के लिए एनईपी ओरिएंटेशन एंड सेंसेटाइजेशन प्रोग्राम (NEP Orientation and Sensitization Programme) का आयोजन किया जाएगा। प्रोग्राम के माध्यम से लखनऊ विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों के शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। शिक्षकों को प्रशिक्षण (Training) देकर आज के समय के मुताबिक अपग्रेड किया जाएगा।

एलयू के शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण

एलयू और संबद्ध कॉलेजों के शिक्षकों को अलग-अलग विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे वह आज के दौर में ढल सकें। शिक्षकों को नई शिक्षा नीति यानी एनईपी (NEP-2020), इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (Information and Communication Technology), हायर एजुकेशन सोसाइटी (Higher Education Society) और स्किल डेवलेपमेंट (Skill Development) समेत कई विषयों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए आठ अप्रैल से 19 अप्रैल तक एनईपी ओरिएंटेशन एंड सेंसेटाइजेशन प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। बारह दिवसीय प्रोग्राम में शिक्षक प्रशिक्षित किए जाएंगे।

12 दिवसीय प्रोग्राम का होगा आयोजन

एनईपी ओरिएंटेशन एंड सेंसेटाइजेशन प्रोग्राम का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय के मालवीय मिशन टीचर ट्रेनिंग सेंटर में किया जाएगा। इस 12 दिवसीय प्रोग्राम में एलयू के शिक्षकों को कौशल विकास, शोध और विकास, उच्च शिक्षा सोसाइटी, भारतीय ज्ञान परंपरा, अकादमिक नेतृत्व, शासन और प्रबंधन, शिक्षा के सभी क्षेत्रों, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी जैसे कई विषयों में प्रशिक्षित किया जाएगा।

निजी संस्थानों के शिक्षक भी ले सकेंगे हिस्सा

लखनऊ विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों के शिक्षकों को कई विषयों के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। निदेशक प्रो. कमल कुमार के मुताबिक ओरिएंटेशन एंड सेंसेटाइजेशन प्रोग्राम आठ अप्रैल से शुरू होगा। यह प्रोग्राम 19 अप्रैल तक चलेगा। प्रोग्राम में राजकीय, अनुदानित और निजी शैक्षणिक संस्थानों के स्नातक और परास्नातक के शिक्षक हिस्सा ले सकेंगे। इस प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को नई शिक्षा नीति (New Education Policy) के सभी बिंदुओं को विस्तार से जानने और समझने का अवसर मिलेगा ।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story