×

Lucknow News: लोहिया संस्थान में नेफ्रोलॉजी स्पेशलिटी आईसीयू शुरु, किडनी के मरीजों को मिलेगी राहत

राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान उत्तर प्रदेश का दूसरा संस्थान है, जिसमें सरकारी सेटअप में नेफ्रोलॉजी आईसीयू है। यहां डायलिसिस और आईसीयू सेवाएं एक ही स्थान में होती है। आईसीयू की शुरुआत संस्थान के सुपर स्पेशलिटी चिकित्सकीय स्तर को राष्ट्रीय मानकों व अंतर्राष्ट्रीय आयामों पर पहुंचने के लिए हुई है।

Abhishek Mishra
Published on: 12 April 2024 1:30 PM GMT
Lucknow News: लोहिया संस्थान में नेफ्रोलॉजी स्पेशलिटी आईसीयू शुरु, किडनी के मरीजों को मिलेगी राहत
X

Lucknow News: यूपी में योगी सरकार लोगों को बेहतर इलाज दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसको लेकर वह सरकारी अस्पतालों को विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस कर रही है। प्रदेश में अब गुर्दों और किडनी के बेहतर इलाज के लिए मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा। इसी कड़ी में राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में नेफ्रोलॉजी गुर्दा रोग सुपर स्पेशलिटी आईसीयू का उद्घाटन किया गया है। नेफ्रोलॉजी विभाग ने कहा कि आरएमएल में यह सुविधा किडनी रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है। अब उन्हें इलाज के लिए इधर उधर भटकने की जरुरत नहीं पड़ेगी।


नेफ्रोलॉजी स्पेशलिटी आईसीयू की हुई शुरुआत

राजधानी के गोमतीनगर स्थित लोहिया संस्थान में शुक्रवार को नेफ्रोलॉजी गुर्दा रोग सुपर स्पेशलिटी आईसीयू की शुरुआत चार बेडों से हुई है। आईसीयू की यह सुविधा किडनी रोगियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि इलाज के दौरान उन्हें आईसीयू की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है। इस नवनिर्मित आईसीयू में पहले चरण में कुल चार बेड हैं। आने वाले दिनों में बेडों की संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है। इससे संस्थान में इलाज के लिए आ रहे मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी।


चिकित्सकीय स्तर में आएगा सुधार

संस्थान के मीडिया प्रकोषठ के मुताबिक इस आईसीयू की शुरुआत संस्थान के सुपर स्पेशलिटी चिकित्सकीय स्तर को राष्ट्रीय मानकों व अंतर्राष्ट्रीय आयामों पर पहुंचने के लिए हुई है। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. एके सिंह, चिकित्सा अधीक्षक प्रो. विक्रम सिंह, विभागाध्यक्ष नेफ्रोलॉजी डा. अभिलाष चंद्रा, एडीशनल प्रोफेसर डा. नम्रता राव, असिस्टेन्ट प्रोफेसर डा. मजीबुल्लाह अंसारी, प्रोफेसर डॉ. एपी जैन, पीआरओ मीना जौहरी, नोडल अधिकारी निमिषा सोनकर, संकाय सदस्य और विभागीय कर्मचारी मौजूद रहे।

प्रदेश का दूसरा संस्थान बना लोहिया

पीआरओ के मुताबिक राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान उत्तर प्रदेश का दूसरा संस्थान है। जिसमें सरकारी सेटअप में नेफ्रोलॉजी आईसीयू है। जिसमें डायलिसिस और आईसीयू सेवाएं एक ही स्थान में होती है। नेफ्रोलॉजी आईसीयू की शुरुआत से किडनी रोगियों को बेहतर और उच्च स्तरीय चिकित्सा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story