×

Lucknow News: आज से निशातगंज पुल बंद, नहीं चलेगा कोई वाहन, इधर से रहेगा जाना

Lucknow News: 8 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल तक निशातगंज पुल बंद रहने पर सभी वाहन समता मूलक चौराहे से 1090 से होकर भैंसाकुंड की ओर जा सकेंगे। पुल बंद होने से समता मूलक चौहरे पर वाहन का दबाव बढ़ेगा।

Viren Singh
Published on: 8 April 2024 3:24 AM GMT (Updated on: 8 April 2024 3:28 AM GMT)
Lucknow News
X

Lucknow News (सोशल मीाडिया) 

Lucknow News: अगर लखनऊ में अपने आवागमन में गोमती बैराज यानी निशातगंज पुल का उपयोग करते हैं तो आपके लिए यह बड़ी खबर है। गोमती बैराज पुल कई दिनों के लिए आज से बंद होग गया है। मरम्मत कार्यों की वजह से पुल 8 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल तक बंद रहेगा। इस दौरान पुल से किसी भी प्रकार का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। लोगों को दिक्कत न हो, इसके लिए ट्रैफिफ डायवर्जन कर दिया गया है।

आज से बंद होगा गौमती बैराज

गोमती बैराज के दो गेट 2 नंबर और 9 नंबर गेट खराब हो गए हैं। इनको बदला जाना है, इसलिए गोमती बैराज यानी निशातगंज पुल को बंद करने का फैसला किया गया है। इन गेटों को 8 अप्रैल, आज से मरम्मत कार्य शुरू हो रहा है, जो 25 अप्रैल तक चलेगा। इसलिए इन अवधि के दौरान गोतमी बैराज बंद रहेगा और हर प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर सिंचाई विभाग के तीन बिंदुओं पर मांगी गई। रिपोर्ट मिलने के बाद ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार को डायवर्जन की आदेश दे दिया।

ऐसे पहुंचेंगे भैंसाकुंड

8 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल तक निशातगंज पुल बंद रहने पर सभी वाहन समता मूलक चौराहे से 1090 से होकर भैंसाकुंड की ओर जा सकेंगे। पुल बंद होने से समता मूलक चौहरे पर वाहन का दबाव बढ़ेगा। इसको देखते हुए अरिक्ति ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है, ताकि लोगों को सुबह ऑफिस जाते समय और शाम को घर लौटते समय कोई समस्या न हो। रोडवेज बसों के लिए भी दिशानिर्देश जारी किया गया है।

जूझना पड़ सकता है पानी की समस्या

पुल की मरम्मत के लिए गोमती के पानी के बहाव को रोकने के लिए कुड़ियाघाट पर बांध बनाया गया। बांध को 2 फीट ऊंचा किया गया है। ऐसे में पानी का बहाव कुछ कमी आएगी, तो लखनऊ के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति में कमी हो सकती है। हालांकि इससे निपटने के लिए सिंचाई विभाग ने इससे निपटने के लिए भी तैयार कर ली है। जिन इलाकों में पानी की शिकायत मिलेगी, टैंकरों के आधार पर पूर्ति की जाएगी। नदी से लखनऊ के कई इलाकों को पानी की सप्लाई की जाती है। इसमें ऐशबाग, अमीनाबाद, चारबाग, पांडेयगंज, मशकजंग, राजेंद्र नगर, नाका, लालबाग, हजरतगंज, नरही, न्यू हैदराबाद, निशातगंज, बालागंज, चौक, ठाकुरगंज के अलावा कई इलाके शामिल हैं। नदी से ऐशबाग जलकल 200 एमएलडी (मिलियन लीटर डेली) और बालगंज 120 एमएलडी पानी नदी से लेता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story