×

Lucknow News: ध्यान दें! कई दिनों तक बंद करेगा गोमती बैराज, नहीं चलेगा कोई वाहन

Lucknow News: गोमती बैराज के दो गेट खराब हो गए हैं। गेट नंबर 2 और 9 खराब हो चुके हैं। इनको बदला जाना है, इसलिए पुल को बंद कर करने का फैसला लिया गया है।

Viren Singh
Published on: 5 April 2024 4:05 AM GMT
Lucknow News: ध्यान दें! कई दिनों तक बंद करेगा गोमती बैराज, नहीं चलेगा कोई वाहन
X

Lucknow News: अगर लखनऊ में अपने आवागमन में गोमती बैराज यानी निशातगंज पुल का उपयोग करते हैं तो आपके लिए यह बड़ी खबर है। गोमती बैराज पुल कई दिनों के लिए बंद होने जा रहे हैं। यह पुल 8 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल तक बंद रहेगा। इस दौरान पुल से किसी भी प्रकार का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। लोगों को दिक्कत न हो, इसके लिए ट्रैफिफ डायवर्जन कर दिया गया है और इसकी अनुमित भी मिली गई है।

8 अप्रैल से बंद हो जाएगा पुल

दरअसल, गोमती बैराज के दो गेट खराब हो गए हैं, जोकि गेट नंबर 2 और 9 हैं। इनको बदला जाना है, इसलिए पुल को बंद कर करने का फैसला लिया गया है। इन गेटों का मरम्मत का कार्य 8 अप्रैल से शुरू होगा और 25 अप्रैल तक चलेगा। इन अवधि के दौरान गोतमी बैराज पुल जिसको निशातगंज पुल भी कहे हैं को बंद रहेगा। किसी भी प्रकार का वाहन नहीं गुजरेगा। ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर सिंचाई विभाग के तीन बिंदुओं पर मांगी गई। रिपोर्ट मिलने के बाद ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार को डायवर्जन की आदेश दे दिया।

ऐसे जा सकेंगे भैंसाकुंड

8 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल तक निशातगंज पुल बंद रहने पर सभी वाहन समता मूलक चौराहे से 1090 से होकर भैंसाकुंड जा पाएंगे। इससेसमता मूलक पर वाहन का भाव बढ़ेगा, जिसको देखते हुए अरिक्ति ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा रोडवेज बसों के लिए भी दिशानिर्देश जारी किये जाएंगे।

इन इलाकों में हो सकती पानी की दिक्कत

पुल की मरम्मत के लिए गोमती के पानी के बहाव को रोकने के लिए कुड़ियाघाट पर बांध बनाया गया है। इसको 2 फीट ऊंचा किया गया है। ऐसे में पानी आपूर्ति में भी कुछ असर पड़ सकता है, लेकिन सिंचाई विभाग ने इससे निपटने के लिए भी तैयार कर ली है। जिन इलाकों में पानी की शिकायत मिलेगी, टैंकरों के आधार पर पूर्ति की जाएगी। नदी से लखनऊ के कई इलाकों को पानी की सप्लाई की जाती है। इसमें ऐशबाग, अमीनाबाद, चारबाग, पांडेयगंज, मशकजंग, राजेंद्र नगर, नाका, लालबाग, हजरतगंज, नरही, न्यू हैदराबाद, निशातगंज, बालागंज, चौक, ठाकुरगंज के अलावा कई इलाके शामिल हैं। नदी से ऐशबाग जलकल 200 एमएलडी (मिलियन लीटर डेली) और बालगंज 120 एमएलडी पानी नदी से लेता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story