AKTU: एकेटीयू में अब शिक्षक भी कर सकेंगे स्टार्टअप, बनेगा कलाम पेटेंट सेंटर

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय में नवाचार और शोध को बढ़ावा देने के लिए कलाम पेटेंट सेंटर बनाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई। इस सेंटर के बनने से शोध एवं नवाचार को मान्यता मिलेगी।

Abhishek Mishra
Published on: 12 Aug 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 12 Aug 2024 3:30 AM GMT)
AKTU: एकेटीयू में अब शिक्षक भी कर सकेंगे स्टार्टअप, बनेगा कलाम पेटेंट सेंटर
X

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय और संबद्ध संस्थानों में कार्यरत शिक्षक भी अब अपना स्टार्टअप शुरू कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें कहीं से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा प्रदेश में नौ नए इंजीनियरिंग कॉलेज खुलेंगे। प्राविधिक विश्वविद्यालय में कलाम पेटेंट सेंटर की स्थापना भी होगी। यह जानकारी कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने दी। कार्य परिषद की बैठक में इन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को अनुमोदन दिया गया।

अनुबंध शिक्षकों की नियुक्ति को मंजूरी मिली

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय में नवाचार और शोध को बढ़ावा देने के लिए कलाम पेटेंट सेंटर बनाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई। इस सेंटर के बनने से शोध एवं नवाचार को मान्यता मिलेगी। बैठक में वित्त समिति की 66वीं बैठक में रखे गए बजट के प्रस्ताव को भी पास कर दिया गया। साथ ही विद्या परिषद की 70वीं, 71वीं व 72वीं बैठक और परीक्षा समिति की 80वीं बैठक के प्रस्तावों पर अनुमोदन प्रदान किया गया है। साथ ही संबद्धता समिति की बैठकों को अनुमति दी गई। इसके अलावा नए बने राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बस्ती, गोण्डा, प्रतापगढ़ एवं मिर्जापुर के लिए बजट और अनुबंध शिक्षकों की नियुक्ति को मंजूरी मिली। बैठक में विशेष सचिव प्राविधिक शिक्षा अन्नावि दिनेश कुमार, कुलसचिव रीना सिंह, वित्त अधिकारी केशव सिंह, प्रति कुलपति प्रो. राजीव कुमार, ऑनलाइन माध्यम से एआईसीटीई के प्रो. एमपी गुप्ता, आईआईटी कानपुर के प्रो. एमपी मोहिते, आईआईटी रूड़की के प्रो. वर्जीव त्यागी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

नौ नए इंजीनियरिंग कॉलेज खुलेंगे

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि प्रदेश में नौ नए कॉलेजों को संबद्धता प्रदान की गई है। यह कॉलेज सीतापुर, ग्रेटर नोएडा, गोरखपुर समेत कई अन्य जिलों में हैं। कार्य परिषद की बैठक में इन्हें मंजूरी मिली है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story