×

Lucknow Airport: एनएसजी ने लखनऊ हवाई अड्डे पर किया 'काउंटर टेररिस्ट आकस्मिकता' मॉक ड्रिल

Lucknow Airport: इस सिम्युलेटेड ड्रिल का आयोजन हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में विभिन्न एजेंसियों की तैयारियों की जांच करना था।

Anant kumar shukla
Published on: 14 Sep 2023 10:42 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2023 10:52 AM GMT)
NSG conducts Counter Terrorist Contingency mock drill at Lucknow Airport
X

NSG conducts Counter Terrorist Contingency mock drill at Lucknow Airport

Lucknow Airport: राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक सिम्युलेटेड ‘काउंटर टेररिस्ट आकस्मिक’ मॉक ड्रिल की। ड्रिल लखनऊ हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 टर्मिनल-2 के पास वाहन-जनित इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (वीबीआईईडी) का निपटान और टर्मिनल के एराइवल क्षेत्र में अंदर बंधक मॉक रेस्क्यू ड्रिल की।

इस सिम्युलेटेड ड्रिल का आयोजन हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में विभिन्न एजेंसियों की तैयारियों की जांच करना था। मॉक ड्रिल के तहत एनएसजी के लिए हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए एक विशेष रुट भी बनाया गया था। गांडीव-5 सिम्युलेटेड अभ्यास टर्मिनल-2 से बंधक यात्रियों के बचाव के साथ-साथ वीबीआईईडी के निपटान पर केंद्रित था।


मॉक-ड्रिल पर जानकारी साझा करते हुए, लखनऊ हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने बताया, “लखनऊ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हमेशा हमारे यात्रियों की सुरक्षा और कल्याण को प्राथमिकता देता है। सफल प्रशिक्षण के लिए हवाई अड्डे ने केंद्रीय एजेंसियों द्वारा मांगी गई सभी सहायता प्रदान की। काउंटर टेररिस्ट आकस्मिकता मॉक ड्रिल में एनएसजी, सीआईएसएफ, यूपी-एटीएस, यूपी पुलिस, जिला प्रशासन, एसडीआरएफ, एयरलाइंस, एएआई, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, एम्बुलेंस, हवाईअड्डे के सुरक्षा कर्मी और लखनऊ हवाईअड्डे के अधिकारियों ने भाग लिया। मॉक ड्रिल सुबह 2 बजे से 5:45 बजे के बीच आयोजित की गई। लखनऊ हवाईअड्डे की टीमों ने यह सुनिश्चित किया कि यात्रियों को कोई असुविधा न हो और निर्धारित मॉक ड्रिल अभ्यास के दौरान हवाईअड्डे पर सभी परिचालन सामान्य रूप से जारी रहें।''

एनएसजी द्वारा यह मॉकड्रील यूपी पुलिस को हाईटेक बनाने के लिए किया जा रहा है। मॉक ड्रील के लिए लखनऊ को एनएसजी ने ही चुना है। मिली जानकारी के अनुसार, अभ्यास के दौरान एनएसजी और पुलिस बम से लैश होकर। एयरपोर्ट पर यह मॉक ड्रील गुरुवार को 2 बजे से 5:45 बजे तक किया गया। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को पहले ही अलर्ट कर दिया गया था।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story