×

AKTU: एक दिवसीय कॉन्क्लेव का हुआ आयोजन, उद्यमिता और ग्रामीण विकास पर किया मंथन

AKTU: उद्यमिता और ग्रामीण विकास पर आयोजित इस कॉन्क्लेव में आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्रा मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रहे।

Abhishek Mishra
Published on: 8 Feb 2024 6:19 AM GMT
AKTU Lucknow
X

AKTU Lucknow  (photo: social media )

AKTU: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, एंटरप्रेन्योरशिप एंड रूरल डेवलपमेंट सेंटर और आईआईटी रोपड़ की ओर से बुधवार को एक दिवसीय कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। उद्यमिता और ग्रामीण विकास पर आयोजित इस कॉन्क्लेव में आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्रा मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रहे।

गांव हमारे देश की आत्मा

कॉन्क्लेव में मुख्य अतिथि रहे मंत्री दयाशंकर मिश्रा ने कहा कि हर वर्ष करोड़ों की संख्या में पढ़कर निकलने वाले युवाओं को नौकरी दे पाना किसी के लिए भी संभव नहीं है। ऐसी परिस्थिति में सिर्फ उद्यमिता और नवाचार ही एक मात्र रास्ता दिखता है। इसी के माध्यम से हम सब पूरी तरह से आत्म निर्भर बन सकते हैं। आयुष मंत्री ने कहा कि गांव हमारे देश की आत्मा है। देश का विकास करने के लिए गांव का विकास करना सबसे ज्यादा जरुरी है।

स्कूलों में उद्यमिता को बढ़ावा देना जरुरी

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने कहा कि भारत देश को सशक्त बनाने के लिए देश के हर गांव को सशक्त बनाने की आवश्यकता है। इसके साथ हर गांव के स्कूलों में उद्यमिता को बढ़ावा देना भी जरुरी है। बच्चों में शुरू से ही नवाचार और उद्यमिता की भावना को विकसित करना पड़ेगा। इस एक दिवसीय कॉन्क्लेव में तीन तकनीकी सत्रों के माध्यम से विशेषज्ञों ने उद्यमिता के कई आयामों के बारे में बताया। यहां ग्राम प्रधानों और स्कूल कॉलेज के प्रधानाचार्य और विभिन्न संस्थाओं के प्राचार्य और निदेशक से उद्यमिता और ग्रामीण विकास पर संवाद किया गया। इस कॉन्क्लेव में एमएलसी अवनीश कुमार सिंह विशिष्ट अतिथि के रुप में रहे। उक्त मौके पर ईआरडीसी के हेड चेतन सहोर, डीएसडब्ल्यू प्रो. ओपी सिंह, सहायक कुलसचिव आयुष श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी, छात्र और कई गांवों के ग्राम प्रधान मौजूद रहे। पंजाब विश्वविद्यालय की डॉ. निधि गौतम प्रभाकर ने इस कॉन्क्लेव का संचालन किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story