Lucknow University: ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा केंद्र का हुआ शुभारंभ, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में आवेदन शुरु

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन माध्यम शुरू किए जा रहे दो पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। नए सत्र से संचालित होने वाले बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रम में आवेदन शुरू हो गए हैं। इसके लिए अंतिम तिथि 31 मार्च तय की गई है।

Abhishek Mishra
Published on: 16 March 2024 1:54 PM GMT
Online and distance education center inaugurated, applications for online courses started
X

ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा केंद्र का हुआ शुभारंभ, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में आवेदन शुरु: Photo- Social Media

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन माध्यम शुरू किए जा रहे दो पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। नए सत्र से संचालित होने वाले बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रम में आवेदन शुरू हो गए हैं। इसके लिए अंतिम तिथि 31 मार्च तय की गई है। इच्छुक अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एलयू दूरस्थ शिक्षा केंद्र का हुआ शुभारंभ

एलयू में शनिवार को ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा केंद्र का शुभारंभ किया गया। लखनऊ विश्वविद्यालय ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा केंद्र के माध्यम से दो पाठ्यक्रमों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो रही है। विश्वविद्यालय में तीन वर्षीय बीकॉम और दो वर्षीय एमकॉम पाठ्यक्रम का संचालन किया जाएगा। इसके लिए एलयू की ओर से प्रवेश शुरू हो गए हैं। सत्र 2023-24 के लिए इन दोनों ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में दाखिले शुरू हुए हैं। जो भी छात्र-छात्राएं पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं। वह 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दोनों पाठ्यक्रमों के लिए फीस तय

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मुताबिक यूजीसी के दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो ने एलयू को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए अनुमति दी है। इसके तहत अब दो ऑनलाइन प्रोग्राम को लांच किया गया है। जिसमें बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रम शामिल हैं। पूरे देश से लोग इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही दोनो पाठ्यक्रमों की फीस तय कर दी गई है। ऑनलाइन बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रम की फीस का विवरण भी वेबसाइट पर उपलब्ध है।कुलपति प्रो. आलोक राय के अनुसार बीकॉम ऑनलाइन प्रोग्राम की फीस पांच हजार रुपए प्रति सेमेस्टर और एमकॉम ऑनलाइन प्रोग्राम की आठ हजार रुपए तय की गई है। पंजीकरण शुल्क 250 रुपए निर्धारित है।

अगले साल से चार विषयों में शुरू होगी पढ़ाई

ऑनलाइन पाठ्यक्रमों विद्यार्थियों को कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। विद्यार्थी को सभी लेक्चर के विडियो और पीडीएफ ऑनलाइन माध्यम से भेजे जाएंगे। ऑनलाइन माध्यम से शिक्षक छात्रों की समस्याओं और प्रश्नों का निवारण करेंगे। विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन रूप से असाइनमेंट जमा करने की सुविधा होगी। इन पाठ्यक्रमों के लिए लिखित परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से कराई जाएंगी। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मुताबिक अगले साल से चार अन्य विषयों में ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई शुरू होगी। एलयू में अगले वर्ष से अर्थशास्त्र, संस्कृत, प्राचीन भारतीय इतिहास और अंग्रेजी में भी स्नातक और परास्नातक की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story