×

Lucknow University: बीकॉम और एमकॉम में ऑनलाइन प्रोग्राम होंगे शुरु, रेगुलर उपाधियों जैसी होगी मान्यता

समन्वयक प्रो. पीयूष भार्गव के अनुसार बीकॉम कोर्स में तीन साल में छह सेमेस्टर होंगे। हर एक सेमेस्टर में छह पेपर होंगे। यह पाठ्यक्रम रेगुलर बीकॉम जैसा होगा। एमकॉम कोर्स में दो साल में चार सेमेस्टर होंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 28 Feb 2024 5:30 AM GMT
Lucknow University: बीकॉम और एमकॉम में ऑनलाइन प्रोग्राम होंगे शुरु, रेगुलर उपाधियों जैसी होगी मान्यता
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में जल्द ही ऑनलाइन प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। इसके लिए एलयू को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी ने अनुमति दे दी है। ऑनलाइन प्रोग्राम के पाठ्य विवरण तैयार कर लिए गए हैं। इसके लिए प्रवेश जल्द शुरू किए जाएंगे।

ऑनलाइन कोर्स के लिए सिलेबस तैयार

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी ने लखनऊ विश्वविद्यालय में बीकॉम और एमकॉम के ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए मान्यता दी है। इन पाठ्यक्रमों के लिए एलयू में जल्द प्रवेश शुरू होंगे। दोनों पाठ्यक्रमों का सिलेबस भी तैयार हो गया है। एलयू में ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के समन्वयक प्रो. पीयूष भार्गव के मुताबिक बीकॉम और एमकॉम में ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए यूजीसी में आवेदन पहले किया गया था। पाठ्यक्रमों के लिए तैयार किए गए सिलेबस को भी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को भेज दिया गया है। इस आवेदन को स्वीकृति मिल गई है। आयोग ने बीकॉम और एमकॉम ऑनलाइन मोड में शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी है। पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन प्रोग्राम की मान्यता रेगुलर उपाधियों के तरह ही होगी।

पीडीएफ के जरिए मिलेंगे नोट्स

एलयू में ऑनलाइन कोर्सों के समन्वयक प्रो. पीयूष भार्गव के अनुसार बीकॉम कोर्स में तीन साल में छह सेमेस्टर होंगे। हर एक सेमेस्टर में छह पेपर होंगे। यह पाठ्यक्रम रेगुलर बीकॉम जैसा होगा। एमकॉम कोर्स में दो साल में चार सेमेस्टर होंगे। कोर्स में प्रवेशित विद्यार्थियों को पीडीएफ और विडियो के जरिए लेक्चर व नोट्स दिए जाएंगे। विद्यार्थियों के समस्याओं और प्रश्नों का समाधान शिक्षक ऑनलाइन माध्यम से ही करेंगे। इन पाठ्यक्रमों की परीक्षा ऑफलाइन कराई जाएगी। नव प्रवेशित विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय ही जाना होगा। अर्थशास्त्र, बीबीए, प्राचीन भारतीय इतिहास, अंग्रेजी और संस्कृत जैसे विषयों के लिए एलयू यूजीसी में आवदेन करने की तैयारी कर रहा है। समन्वयक ने बताया कि कई पाठ्यक्रमों का सिलेबस तैयार किया जा रहा है। इन कोर्सों को भी जल्द शुरु किया जाएगा।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story