×

KGMU: मरीजों को पहले 24 घंटे मिलेगा मुफ्त इलाज, जल्द लागू होगी नई व्यवस्था

KGMU: केजीएमयू की ओर से ट्रामा सेंटर में यह सुविधा जल्द से जल्द शुरु करने के लिए गाइडलाइन तैयार की जा रही है। प्रदेश सरकार ने इस साल के सालाना बजट में गैर वेतन मद में 350 करोड़ रुपये का अनुदान केजीएमयू के लिए दिया है।

Abhishek Mishra
Published on: 11 Feb 2024 7:47 AM GMT
KGMU
X

KGMU (Pic: Social Media)

KGMU: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रामा सेंटर में अब पहले 24 घंटे तक बिना किसी शुल्क के इलाज मिलेगा। मरीजों के लिए पहले यह सुविधा अप्रैल में शुरु होनी थी। लेकिन मरीजों को यह सुविधा अब और जल्दी मिलने के आसार हैं। सरकार का मंशा है कि ट्रामा सेंटर में उपचार कराने के लिए आने वाले सभी मरीजों को इलाज मिलना चाहिए।

केजीएमयू में बिना शुल्क मिलेगा इलाज

केजीएमयू की ओर से ट्रामा सेंटर में यह सुविधा जल्द से जल्द शुरु करने के लिए गाइडलाइन तैयार की जा रही है। प्रदेश सरकार ने इस साल के सालाना बजट में गैर वेतन मद में 350 करोड़ रुपये का अनुदान केजीएमयू के लिए दिया है। इस बजट का इस्तेमाल केजीएमयू में आ रहे मरीजों को पहले 24 घंटे तक निशुल्क इलाज करने के लिए किया जाएगा।

अप्रैल तक नहीं करना होगा इंतजार

केजीएमयू ट्रामा सेंटर के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. संदीप तिवारी के मुताबिक ट्रॉमा सेंटर में उपचार के लिए आ रहे मरीजों को शुरु के 24 घंटे तक निशुल्क इलाज देने के लिए गाइडलाइन बनाई जा रही है। इस व्यवस्था को जल्द ही लागू कराया जाएगा। इसमें निशुल्क इलाज संबंधी नियम शामिल किए जाएंगे। अब इस व्यवस्था को शुरु करने के लिए अप्रैल तक इंतजार नहीं किया जाएगा। जैसे ही नोटिफिकेशन हो जाएगा। ट्रामा सेंटर में यह व्यवस्था कर दी जाएगी।

व्यवस्था लागू करने वाला तीसरा संस्थान

लखनऊ के दो अन्य बड़े संस्थानों में भी यह व्यवस्था लागू है। एसजीपीजीआई और राम मनोहर लोहिया संस्थान की इमरजेंसी में इलाज कराने आने वाले मरीजों को पहले से ही शुरु के 24 घंटे निशुल्क इलाज मिलता है। केजीएमयू में लागू होने के बाद यह व्यवस्था शहर के कुल तीन बड़े संस्थानों में लागू हो जाएगी। केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में आ रहे मरीजों को ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा। साथ ही मरीजों को इधर-उधर की भागदौड़ से भी राहत मिलेगी। इस व्यवस्था से किसी भी मरीज का उपचार पैसे की कमी की वजह से नहीं रुकेगा। केजीएमयू में अभी सिर्फ गरीब वर्ग और आयुष्मान कार्ड धारकों को ही निशुल्क इलाज मिलता है। जो लोग इन दोनो श्रेणियों में नहीं आते हैं उन्हें विपन्न श्रेणी में निशुल्क इलाज मिलता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story