×

Good News: यूपी के दिव्यांगों के लिए खुशखबरी, 1000 से 1500 रुपए होने जा रही पेंशन, 11 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

UP News: वर्तमान में यूपी में 11.26 लाख दिव्यांगों को 1000 रुपए प्रतिमाह की दर से पेंशन दी जा रही है। साल 2017 से अब तक 2,50,678 नए दिव्यांगजन इस योजना में शामिल हुए हैं।

aman
Report aman
Published on: 7 Nov 2023 12:51 PM GMT (Updated on: 7 Nov 2023 1:01 PM GMT)
UP News
X

दिव्यांगजनों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ (Social media)

Disability Pension in UP : उत्तर प्रदेश के पेंशनधारी दिव्यांगों के लिए खुशखबरी है। दिवाली से पहले योगी सरकार ने दिव्यांगजनों की पेंशन में बड़ी वृद्धि का फैसला लिया है। जिसके तहत जल्द ही दिव्यांगों की पेंशन 1000 रुपए से बढ़कर 1500 रुपए हो जाएगी। इसके लिए दिव्यांगजन विभाग (Divyangjan Sashaktikaran Vibhag, UP) प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इसका फायदा प्रदेश के 11 लाख से अधिक दिव्यांगजनों को मिलेगा। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांगजन कल्याण मंत्री नरेंद्र कश्यप (Narendra Kashyap) ने बताया कि, पेंशन बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए हैं। आपको बता दें, वर्तमान में प्रदेश में 11.26 लाख दिव्यांगों को 1000 रुपए प्रतिमाह की दर से पेंशन दी जा रही है। साल 2017 से अब तक 2,50,678 नए दिव्यांगजन इस योजना में शामिल हुए हैं।

कब तक होगी पेंशन वृद्धि?

आपको बता दें, वर्तमान में दिव्यांजन पेशन योजना (Disability Pension Scheme) के तहत 1100 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान है। मंत्री नरेंद्र कश्यप (Minister Narendra Kashyap) ने मीडिया को बताया कि, 'पेंशन में बढ़ोतरी किए जाने पर विभाग को 550 से 600 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। बजट में इस बड़ी रकम की आवश्यकता होगी। यह पूछे जाने पर कि, यह वृद्धि कब तक हो जाएगी? जवाब में कश्यप ने कहा, हम प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। जल्द ही इसके नतीजे आपके सामने होंगे'।

गौरतलब है कि, सरकार दिव्यांगजनों के कौशल विकास और अपना रोजगार शुरू करने के लिए आसानी से कर्ज भी उपलब्ध करवा रही है। नई शिक्षा नीति (New Education Policy) के अनुसार, दिव्यांग बच्चे और बच्चियों को जूनियर, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तर पर विद्यालयों में दाखिला भी दिलाया जाता है। दिव्यांग लोगों को और अधिक सुविधाएं देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story