Lucknow News: लखनऊ में किसी भी आयोजन से पहले लेनी होगी पुलिस से अनुमति, वरना होगी कार्रवाई

Lucknow News: लखनऊ में अब किसी भी धरना प्रदर्शन, जुलूस, रैली, धार्मिक कार्यक्रम, शो, सेलिब्रिटी प्रमोशन, शूटिंग, मैराथन, मेला, प्रदर्शनी, लाइव प्रसारण के आयोजन से पूर्व यूपी पुलिस की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Shishumanjali kharwar
Published on: 24 Aug 2024 11:18 AM GMT (Updated on: 24 Aug 2024 12:44 PM GMT)
lucknow news
X

लखनऊ में किसी भी आयोजन से पहले लेनी होगी पुलिस से अनुमति (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में अब किसी भी धरना प्रदर्शन, जुलूस, रैली, धार्मिक कार्यक्रम, शो, सेलिब्रिटी प्रमोशन, शूटिंग, मैराथन, मेला, प्रदर्शनी, लाइव प्रसारण के आयोजन से पूर्व लखनऊ पुलिस की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कार्यक्रम आयोजित होने की तिथि से 15 दिन पूर्व आवेदन कर अनुमति लेनी होगी। अन्यथा संबंधित आयोजकों और संस्थाओं के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करने से पुलिस सुगमतापूर्वक समय से अनुमति प्रदान कर सकेगी। साथ ही आयोजकों को भी कहीं भाग दौड़ करने की आवश्यकता नहीं होगी।

“नागरिक सेवाएं“ पेज पर करना होगा आवेदन

संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था के कार्यालय की ओर से इस सबंध में पत्र जारी किया गया है। जारी किये गये पत्र में कहा गया है कि लखनऊ में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम (धरना प्रदर्शन, जुलूस, रैली, धार्मिक कार्यक्रम, न्यूज-स्टेज शो, सेलिब्रिटी के द्वारा प्रमोशन, फिल्म-वेब सीरीज व अन्य शूटिंग, मैराथन, यात्रा, मेला, नुमाइश, प्रदर्शनी, ड्रोन उपयोग, सिनेमा हॉल में लाइव प्रसारण तथा अन्य कार्यक्रम) के आयोजन से पहले लखनऊ पुलिस की वेबसाइट http://lucknowpolice.up.gov.in/ पर जाकर “नागरिक सेवाएं“ पेज पर प्रक्रिया पूरी कर आवेदन करना होगा। बिना अनुमति के अगर कोई भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है तो वह नियमों का उल्लंघन माना जाएगा।

आम जनमानस को करना पड़ता है समस्याओं का सामना

राजधानी लखनऊ में बिना अनुमति के किसी भी आयोजन के होने से स्कूली बच्चों की वैन, मरीजों के लिए एम्बुलेंस, वीआईपी व वीवीआईपी मूवमेण्ट और प्रमुख चौराहों पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जिससे पुलिस को यातायात प्रबंधन और अन्य आपातकालीन सेवाओं के व्यवस्थापन में भी बाधा उत्पन्न होती है। यहीं नहीं कानून व्यवस्था भी बाधित होती है। साथ ही आम जनमानस को दैनिक गतिविधियों में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की ओर से अपील की गयी है कि विभिन्न संगठनों व पदाधिकारियों व अन्य द्वारा धरना, विरोध प्रदर्शन व ज्ञापन दिये जाने का कार्यक्रम चिन्हित धरना स्थल “कांशीराम जन सुविधा परिसर एवं पार्किंग स्थल (ईको गार्डन)“ पर ही किया जाये। उसकी सूचना कार्यक्रम से पूर्व संबंधित पुलिस उपायुक्त, सहायक पुलिस आयुक्त, स्तर के अधिकारी को देना होगा। जिससे कार्यक्रम को सकुशल व शान्तिपूर्ण रूप से सम्पन्न कराया जा सके। इसके बाद भी यदि कोई आयोजक द्वारा अनाधिकृत रूप से कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है तो वैधानिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story