×

UP News: 35 जिलों में आज और कल होगी PET परीक्षा, CCTV कैमरों से होगी केंद्रों की निगरानी

UP News:उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा शनिवार और रविवार को 35 जनपदों में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा-2023 आयोजित किया जा रहा है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 28 Oct 2023 6:41 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2023 6:43 AM GMT)
upsssc exam
X

यूपी में आज और कल आयोजित होगी पीईटी-2023 की परीक्षा (सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा शनिवार और रविवार को राज्य के 35 जनपदों में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा-2023 आयोजित किया जा रहा है। प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) में कुल 20,07,533 उम्मीदवार शामिल होंगे। पीईटी-2023 का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

35 जनपदों में आयोजित होने वाली पीईटी परीक्षा के लिए कुल 1,058 केंद्रों बनाये गये है। इन केंद्रों पर प्रत्येक पाली में 5,01,884 अभ्यर्थी शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि सरकार ने परीक्षा को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं। परीक्षा के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी न हो। इसकी निगरानी के लिए हर जनपद में एक अपर जिलाधिकारी स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

CCTV से रखी जा रही परीक्षा पर नजर

परीक्षा पर नजर रखने के लिए 24,033 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। फर्जी अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने से रोकने के लिए आयोग ने बायोमेट्रिक उपस्थिति की व्यवस्था की है। परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए कुल 80,724 कर्मियों की तैनाती की गयी है। जिसमें 364 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 1,249 स्टेटिक मजिस्ट्रेट, 1,058 केंद्र अधीक्षक और इतने ही सहायक केंद्र अधीक्षक शामिल हैं।

अभ्यर्थियों की सुविधा को चलाई गयी अतिरिक्त बसें

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों तक समय से पहुंचने में कोई दिक्कत न हो। इसके लिए राज्य सड़क परिवहन निगम ने भी पूरी तैयारी की है। परिवहन निगम ने संबंधित जनपदों में अतिरिक्त बसें चलाने की व्यवस्था की है। यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले सभी बस स्टेशनों पर आवश्यक सुरक्षा के निर्देश भी संबंधित क्षेत्रीय प्रबंधकों को दिए गए हैं। अभ्यर्थियों को सुचारू आवागमन के लिए संबंधित क्षेत्रीय प्रबंधकों को क्षेत्रीय स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए गए हैं। अभ्यर्थियों की आवाजाही को देखते हुए परीक्षा के संबंधित जनपदों में पूछताछ कक्ष, चाय की दुकानें, वाटर कूलर और खानपान व्यवस्थाएं चालू रहेंगी।

इन जिलों में आयोजित हो रही है परीक्षा

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा जिन 35 जनपदों में पीईटी-2023 का आयोजन किया गया है। उनमें आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आज़मगढ़, बदायूँ, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बिजनौर, बुलन्दशहर, देवरिया, गोरखपुर, हरदोई, जालौन, झाँसी, कानपुर नगर, लखीमपुर खीरी, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, गोण्डा, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मिर्ज़ापुर, मुरादाबाद, मुज़फ़्फ़रनगर, प्रयागराज, रायबरेली, सहारनपुर, शाहजहाँपुर, सीतापुर, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी शामिल हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story