×

Lucknow University: 25 विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा आज, दो पालियों में होगी परीक्षा

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे पहली पाली और दोपहर 02:30 से चार बजे तक दूसरी पाली में परीक्षा तय की गई है।

Abhishek Mishra
Published on: 24 Feb 2024 5:30 AM GMT
Lucknow University: 25 विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा आज, दो पालियों में होगी परीक्षा
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में आज 25 विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। कुल 41 विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा आज और कल होंगी। पहले दिन लगभग तीन हजार अभ्यर्थी पीएचडी प्रवेश परीक्षा देंगे। इस परीक्षा के लिए मुख्य व नवीन परिसर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

दो पालियों में होगी परीक्षा

लखनऊ विश्वविद्यालय में सत्र 2023-24 पीएचडी में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन शनिवार और रविवार को किया जाएगा। एलयू के दोनों परिसरों में इसके लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे पहली पाली और दोपहर 02:30 से चार बजे तक दूसरी पाली में परीक्षा तय की गई है।

25 विषयों की परीक्षा आज

प्रो. श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार को 25 विषयों की प्रवेश परीक्षा होगी। जिसमें कुल तीन हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। पत्रकारिता एवं जनसंचार, शारीरिक शिक्षा, व्यापार प्रशासन, अंग्रेजी, गणित, जैवरसायन, मानवशास्त्र, गृह विज्ञान, पब्लिक हेल्थ, वेस्टर्न हिस्ट्री, पर्शियन, उर्दू और पब्लिक पॉलिसी एंड गवर्नेंस जैसे विषयों की प्रवेश परीक्षा पहली पाली में होंगी। वहीं एप्लाइड इकोनॉमिक्स, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, संस्कृत, प्राणी विज्ञान, भौतिक विज्ञान, सांख्यिकी, लिंग्विस्टिक, फ्रेंच, अरेबिक और अरब कल्चर जैसे विषयों की परीक्षाएं दूसरी पाली में आयोजित की जाएंगी।

कल होगी 16 विषयों की परीक्षा

एलयू में कुछ विषयों के लिए कल भी पीएचडी प्रवेश परीक्षा होगी। रविवार को प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरात्तव, विधि, शिक्षाशास्त्र, प्राच्य संस्कृत, अर्थशास्त्र और भू-गर्भ विज्ञान जैसे विषयों की परीक्षा पहली पाली में होगी। रसायन विज्ञान, एमआईएच, लोक प्रशासन, हिंदी, वाणिज्य, वनस्पति विज्ञान, मनोविज्ञान, रक्षा अध्ययन, दर्शनशास्त्र और समाज कार्य विषयों की परीक्षा दूसरी पाली में होगी।

पिछले साल से ज्यादा आवेदन

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष पीएचडी में प्रवेश के लिए अधिक आवेदन मिले हैं। प्रो. श्रीवास्तव के अनुसार इस साल 41 विषयों की लगभग 974 सीटों के लिए 7200 आवेदन मिले हैं। जबकि पिछले साल पीएचडी प्रवेश के लिए 6574 आवेदन प्राप्त हुए थे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story