×

Lucknow University: 14 विषयों के पीएचडी प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी, जल्द होगा इंटरव्यू

प्राणी विज्ञान में 67 सीटों पर 59 और शारीरिक शिक्षा में 22 सीटों पर 17 अभ्यर्थी पास हुए हैं।इस स्थिति में दोनों विषयों में सीटें रिक्त रहेंगी। पीएचडी प्रवेश में सफल हुए अभ्यर्थियों के लिए इंटरव्यू की तारीख का ऐलान भी जल्द किया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 1 March 2024 6:00 AM GMT
Lucknow University: 14 विषयों के पीएचडी प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी, जल्द होगा इंटरव्यू
X

Lucknow University: एलयू में सत्र 2023-24 के पीएचडी प्रवेश परीक्षा के तहत 41 विषयों की प्रवेश परीक्षा हुई थी। जिसमें से 14 विषयों के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। अंग्रेजी और भूगोल जैसे विषयों में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। क्योंकि अंग्रेजी में 19 सीटों के सापेक्ष 152 और भूगोल में 15 सीटों पर 131 अभ्यर्थियों ने सफलता अर्जित की है।

दो विषयों में सीटों से कम अभ्यर्थी सफल

लखनऊ विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया के तहत 41 रेगुलर विषयों की प्रवेश परीक्षाएं 24 और 25 फरवरी को आयोजित हुई थी। यह परीक्षाएं एलयू के मुख्य परिसर और नवीन परिसर में आयोजित हुई। इन प्रवेश परीक्षा के परिणाम गुरुवार देर शाम जारी किए गए हैं। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट https://www.lkouniv.ac.in पर जाकर नतीजे देख सकते हैं। प्राणी विज्ञान और शारीरिक शिक्षा जैसे विषयों में पीएचडी प्रवेश के लिए तय सीटों से भी कम अभ्यर्थी सफल हुए हैं। प्राणी विज्ञान में 67 सीटों पर 59 और शारीरिक शिक्षा में 22 सीटों पर 17 अभ्यर्थी पास हुए हैं।इस स्थिति में दोनों विषयों में सीटें रिक्त रहेंगी। पीएचडी प्रवेश में सफल हुए अभ्यर्थियों के लिए इंटरव्यू की तारीख का ऐलान भी जल्द किया जाएगा।

14 विषयों के प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी

प्रवेश परीक्षा परिणाम के मुताबिक मानव शास्त्र में 10 सीटों पर 10 और पब्लिक पालिसी एंड गर्वनेंस विषय में एक सीट पर एक अभ्यर्थी सफल हुए हैं। एलयू की वेबसाइट पर जारी सूची के अनुसार पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में चार सीटों पर पांच, राजनीति विज्ञान में 52 सीटों पर 320, गणित में 12 सीटों पर 51, सांख्यिकी में 7 सीटों पर 18, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में 14 सीटों पर 66, वेस्टर्न हिस्ट्री में 13 सीटों पर 24, बायो केमिस्ट्री में 2 सीटों पर 11 और गृह विज्ञान में 5 सीटों पर 52 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास कर ली हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story