TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Lucknow University: छात्रों को डिजिटल मध्यम से शिक्षा देने की योजना, पांच सदस्यीय समिति गठित

Lucknow University: एलयू के कुलसचिव विद्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि कुलपति के निर्देश पर शिक्षाशास्त्र की डॉ. किरण लता डंगवाल की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति गठित की गई है।

Abhishek Mishra
Published on: 19 Sep 2024 6:30 AM GMT
Lucknow University: छात्रों को डिजिटल मध्यम से शिक्षा देने की योजना, पांच सदस्यीय समिति गठित
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय ने डिजिटल यूनिवर्सिटी बनने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं।छात्रों को डिजिटल माध्यम से शिक्षा देने के लिए समिति का गठन कर दिया गया है। यह समिति मूक यानी मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स और राष्ट्रीय मंच स्वयं के लिए ऑनलाइन कोर्स और पाठ्यचर्या का निर्माण करेगी। कुलसचिव की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

पांच सदस्यीय समिति गठित

एलयू के कुलसचिव विद्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि कुलपति के निर्देश पर शिक्षाशास्त्र की डॉ. किरण लता डंगवाल की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति गठित की गई है। इसमें लाइब्रेरी साइंस के डॉ. प्रवीश प्रकाश, सांख्यिकी से डॉ. शांभवी मिश्रा, वाणिज्य से डॉ. ऋषिकांत और विधि से डॉ. भावना को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि यह समिति ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के निर्माण में विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षकों को मदद करेगी। उन्हें स्वयं और मूक के निर्देशों, मानदंडों के बारे में बतलाएगी।

शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में एलयू के शिक्षक

लखनऊ विश्वविद्यालय के पांच शिक्षकों का नाम संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से बनाए गए विश्व डेटाबेस में शीर्ष दो प्रतिशत वैश्विक वैज्ञानिकों में शामिल किया गया है। प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों में भौतिकी विभाग से प्रोफेसर अमृतांशु शुक्ला, डॉ. सीआर गौतम, डॉ. रोली वर्मा हैं। जबकि रसायन विज्ञान विभाग से प्रोफेसर अभिनव कुमार और डॉ. विनोद कुमार वशिष्ठ शामिल हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story