×

GBC 4.0: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का PM मोदी करेंगे उद्घाटन, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

GBC 4.0: राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 19 से 21 फरवरी तक आयोजित तीन दिवसीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 की तैयारियां चरम पर पहुंच गयी हैं।

Shishumanjali kharwar
Published on: 18 Feb 2024 11:46 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2024 5:12 AM GMT)
lucknow news
X

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन (सोशल मीडिया)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 19 से 21 फरवरी तक आयोजित तीन दिवसीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 की तैयारियां चरम पर पहुंच गयी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी (सोमवार) को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री समारोह के दौरान दस लाख करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव का शुभारंभ करेंगे। वह सोमवार को प्रातः 01:45 बजे से शाम 4 बजे तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

समारोह के दौरान सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये है। प्रधानमंत्री के राजधानी आगमन को लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गयी हैं। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 4300 जवानों की तैनाती की गई हैं। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के आसपास के क्षेत्र को नो-फ्लाई जोन घोषित किया गया है। साथ ही एंटी ड्रोन टीम की तैनाती की गयी है। समारोह में उद्योग जगत के अनेक प्रतिष्ठित समूह, सीईओ, निवेशक शिरकत करेंगे।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तैयार लखनऊ (फोटो-आशुतोष त्रिपाठी)


ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर उपेंद्र अग्रवाल के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था में चार पुलिस अधीक्षक, 12 एएसपी, 31 डीएसपी, 79 इंस्पेक्टर, 416 दरोगा, 37 महिला दरोगा, 2056 सिपाही तैनात किए गये हैं। इसके अतिरिक्त पांच कंपनी पीएसी व अन्य अर्द्वसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के आसपास की ऊंची इमारतों पर भी सुरक्षाकर्मी सक्रिय रहेंगे। वहीं यातायात व्यवस्था में 16 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 123 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर, 190 हेड कांस्टेबल व 600 सिपाहियों की ड्यूटी लगायी गयी है। पुलिस मुख्यालय से पांच पुलिस अधीक्षक, 10 एएसपी, 24 डीएसपी, 25 इंस्पेक्टर, 155 दरोगा, व 570 सिपाहियों की भी तैनाती की गयी है।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का 1090 चौराहे नजारा (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी)

19 फरवरी को बदली रहेगी यातायात व्यवस्था

19 फरवरी को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम स्थल की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर डायवर्जन किया गया है। विजयीपुर से आईजीपी चौराहा होकर पिकप की तरफ वाहनों के जाने पर प्रतिबंध रहेगा। लोहिया पार्क चौराहे से नए ओवरब्रिज के ऊपर तिराहे से लोहिया विंग की तरफ से आने वाला यातायात डायवर्जन रहेगा। यह ट्रैफिक सीधे पॉलिटेक्निक होकर गुजरेगा। किसान बाजार रोड से मेघा मोटर्स तिराहे से आईजीपी चौराहे की तरफ से आने वाला यातायात प्रतिबंधित रहेगा। हाईकोर्ट मोड से आईजीपी चौराहे की तरफ से आने वाला यातायात बाधित रहेगा। यहां यातायात हाईकोर्ट से बांस मंडी तिराहे होकर राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल की तरफ और पॉलिटेक्निक होकर जा सकेगा। पिकप ढाल से आईजीपी की तरफ से आने वाला ट्रैफिक प्रतिबंधित रहेगा। यह राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल तिराहे से बांसमंडी होकर और वेव मॉल के सामने से पॉलिटेक्निक होकर जा सकेगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story