×

Gomti Nagar Station में ये हैं वर्ल्ड क्लास सुविधाएं, बोले रक्षा मंत्री- था मेरा सपना, ब्रह्मोस मिसाइल लखनऊ में भी बनेगी

Gomti Nagar Railway Station: राजनाथ सिंह ने कहा, यह हम सब के लिए गौरव का विषय है। इस स्टेशन के निर्माण में पैसा का महत्व नहीं है बल्कि उन लोगों का भी महत्व है, जिन्होंने इसको बनाने में अथक दिन रात मेहनत की।

Viren Singh
Written By Viren SinghReport ashutosh
Published on: 26 Feb 2024 9:18 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2024 10:06 AM GMT)
Gomti Nagar Railway Station
X

Gomti Nagar Railway Station: (Newstrack) 

Gomti Nagar Railway Station: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा एक छोटे से हाल्ट के रूप में रखी गई गोमती नगर रेलवे स्टेशन की नींव अब विश्वस्तीय सुविधाओं से लैस हो गई है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लखनऊ के गोमती नगर रेलवे स्टेश का कायाकल्प होने के बाद यह भारत का सबसे सुंदर स्टेशन हो गया है। साथ ही, इस स्टेशन में यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी फीलिंग दिलवाने के लिए वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस किया गया है, जो बड़े बड़े एयरपोर्ट पर ही दिखाई देती हैं। पुननिर्मित गोमती नगर स्टेशन को सोमवार को शहर वासियों को समर्पित कर दिया गया, जिसका उद्धाटन रक्षा मंत्री एवं लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह के हाथों से किया गया। इस उद्धाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वर्चुअल माध्यम से जुड़े। तो आइए आपको बताते हैं, इस स्टेशन में यात्रियों को क्या सुविधाएं मिलने वाली हैं?

गोमती नगर रेलवे स्टेशन था मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट

गोमती नगर रेलवे स्टेशन उद्धाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लखनऊ के सांसद और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह मेरा ड्रीम प्रोजक्ट था गोमती नगर रेलवे स्टेशन को एक विश्वस्तीय रेलवे स्टेशन तैयार करने का, इसलिए आज इस कार्यक्रम में उपस्थिति हूं। जब तत्काली रेल मंत्री सदानंद गौड़ा बजट स्पीच दे रहे थे तो कुछ रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने चर्चा की थी, जिसको विश्वस्तीय सुविधाओं से लैस किया जाएगा। मैंने देखा कि लखनऊ का नाम नहीं है तो मैं उन्हें लिखकर दिया की, इसी समय अपनी स्पीच में लखनऊ के गोमती नगर स्टेशन की भी घोषणा कर दें, तब उन्हें संसद भवन से इसकी घोषणा की थी। इसको तैयार करने में लंबा समय लगा है। बीच में कुछ अवरोध भी आए, लेकिन आज मेरा यह सपना पूरा होगा गया है, जब गोमती नगर रेलवे स्टेशन एक वर्ल्ड क्लास स्टेशन बन गया है।

8-9 फ्लाईओवर पर जल्द शुरू होगा काम

उन्होंने कहा कि यह हम सब के लिए गौरव का विषय है। इस स्टेशन के निर्माण में पैसा का महत्व नहीं है बल्कि उन लोगों का भी महत्व है, जिन्होंने इसको बनाने में अथक दिन रात मेहनत की, फिर चाह वह इंजीनियर हो या फिर कामगार मजदूर। मैं सभी का आभार प्रकट करता हूं। उन्होंने कहा कि लखनऊ में विकास हो रहा है, यह मुझे बताने की जरूरत नहीं है लोग खुद अनुभव कर रहेंगे। उन्होंने आगे की शहर के विकास से जुड़ी परियोजनाओं के बारे में भी बताया। कहा कि अभी 2 फ्लाईओवर पर काम जारी है। आगे 8 या 9 फ्लाईओवर स्वीकृति हैं, जिन पर काम होना शेष है। आउटर रिंग रोड भी मार्च के पहले या दूसरे हफ्ते में लोगों को समर्पित हो सकती है।

लखनऊ धरती पर बनेगी ब्रह्मोस मिसाइल

उन्होंने कहा कि प्रदेश क्या पूरे हिन्दुस्तान से जो भी लोग चल कर लखनऊ आएगा उसको शहर में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वह जिस मौहल्ले में जाना चाहेगा, वह आउटर रिंग रोड से चला जाएगा, जिसके खोलते ही शहरवासियों को ट्रैफिक जमा से मुक्ति मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि लखनऊ की धरती पर भी ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण किया जाएगा, इसका लोकार्पण 10-12 दिनों के अंदर हो जाएगा। इस कार्य की भी कल्पना भी नहीं की जा सकती है, लेकिन अब यह हकीकत बनी गई है। आदेश बनकर तैयार है। पूरी परियोजनाओं को पूरा होने में 2026 तक का समय लगेगा।

ये हैं गोमती नगर स्टेशन में विश्वस्तीय सुविधाएं

लखनऊ का गोमती नगर रेलवे स्टेशन यूपी का पहला विश्वस्तीय रेलवे स्टेशन बना गया है। इस स्टेशन में कई वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस किया गया है, जो यहां पर आने वाले यात्रियों के लिए आरामदाय साबित होगा। स्टेशन को एस्केलेटर के साथ लिफ्ट की सुविधाओं के साथ लैस किया गया है। यहां पर 21 एस्केलेटर और 26 लिफ्ट यात्रियों के आवागमन के लिए लगाई गई हैं, जो कि एयरपोर्ट और मेट्रो जैसी हैं। पूरा स्टेशन एयरकंडीशन से लैस है। गर्मियों में यात्री को गर्मी का एहसास नहीं होगा। यह यूपी का पहला स्टेशन है, जहां पर भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की तर्ज पर लोगों को सुविधाएं मिलेगी।

माल और फूट कोर्ट सुविधाएं लैस

उद्धाटन के बाद गोमती नगर स्टेशन में प्रतिदिन 40 हजार लोगों के आवागमन का अनुमान लगाया गया है। कुछ समय में यहां से दिल्ली, जम्मू समेत अन्य शहरों के लिए लखनऊ के चारबाग स्टेशन की तरह कई ट्रेनों की चलने की उम्मीद है, इसको देखते हुए स्टेशन में 117 दुकानें बनाई गई हैं। इन दुकानों में लोगों को लखनऊ के खान पान जायके के साथ साथ अन्य चीजों की सुविधाएं मिलेंगी। दुकानों में माल और फूट कोर्ट से लैस होगा। इसके लिए स्टेशन में दो ब्लाक बनाए गए हैं। स्टेशन के पिछले हिस्से को खास तौर पर विकसित किया गया है।

कोन कोर्स है 28 मीटर चौड़ा

नवनिर्मित के बाद दो पैसेंजर ट्रेनों के ठहराव वाले गोमती नगर स्टेशन को बढ़ाकर छह प्लेटफॉर्म में तब्दील कर गिया है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के टेक्निकल असिस्टेंट अभिषेक वर्मा कहना है कि कोन कोर्स 28 मीटर चौड़ा है। यात्रियों की आवाजाही के लिए एस्केलेटर व लिफ्ट लगाई गई है। एयरपोर्ट की तर्ज पर आधुनिक जरूरतों को देखते हुए प्लेटफार्म को विकसित किया गया है। कोन कोर्स सभी प्लेटफार्म से जुड़ा हुआ है। इसके इलावा स्टेशन तक पहुंचने के लिए 458 मीटर का फ्लाईओवर बनाया गया है इससे पैसेंजर सीधे फर्स्ट फ्लोर पर पहुंचेंगे। यहीं पर टिकट काउंटर भी बनाया गया है। यहीं से कोन कोर्स के लिए भी कनेक्टिविटी है।

यात्री ऐसे निकलेंगे स्टेश के बाहर

उन्होंने कहा कि कोन कोर्स से संबंधित प्लेटफार्म व बाहर निकलने के लिए एफओबी भी यहीं से कनेक्टेड है। किसान बाजार की तरफ से ओवरब्रिज के माध्यम से आकर पैसेंजर 458 मीटर के फ्लाईओवर से होते हुए स्टेशन के सामने विभूतिखंड के मेन रोड़ पर निकल जाएंगे, जबकि यात्रा करने वाले यात्री ग्राउंड फ्लोर से होते हुए बाहर आएंगे।

तीन फ्लोर में अलग अलग सुविधाएं, दिव्यांगों के लिए भी शौचालय

स्टेशन के ग्राउंड फ्लोर के साथ सभी फ्लोर पर बड़ी लॉबी दी गई है। दिव्यांगों के लिए शौचालय की व्यवस्था खास बनाई गई है। यहां पर फर्स्ट फ्लोर पर बुकिंग और वीआईपी रूम दिया गया है। सेकेंड फ्लोर पर फूड कोर्ट मौजूद रहेगा। इसके साथ ही बची हुई जगह पर रेलवे की तरफ से अपना कार्यालय खोलने या फिर रिटेल के लिए जगह देने की चर्चा चल रही है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story