×

Lucknow: सआदतगंज इलाके में रहता था संदिग्ध ISIS आतंकी रिजवान, पुलिस मकान मालिक से कर रही पूछताछ, पत्नी-बच्चे गायब

Lucknow News: आईएसआईएस का संदिग्ध आतंकी मोहम्मद रिजवान लखनऊ के सआदतगंज के जिस मकान में रह रहा था, पुलिस अब उसके मालिक से पूछताछ कर रही है।

aman
Report aman
Published on: 3 Oct 2023 11:41 AM GMT (Updated on: 3 Oct 2023 11:48 AM GMT)
Lucknow News
X

दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में रिज़वान सहित अन्य (Social media)

Lucknow News : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) ने आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकी मोहम्मद रिजवान अशरफ (Mo. Rizwan Ashraf) उर्फ मौलाना को लखनऊ से अरेस्ट किया था। रिजवान बड़े हमले की साजिश रच रहा था। ISIS आतंकी रिजवान 8 दिन पहले लखनऊ के सआदतगंज इलाके के एक मकान में रहने आया था। पुलिस अब उस मकान मालिक से पूछताछ कर रही है। रिजवान की कुंडली खंगाल रही है।

पुलिस के मुताबिक, रिजवान जिस मकान में रहता था वो जिया उल हक नाम के शख्स का है। उससे रेंट अग्रीमेंट भले ही हुआ था मगर पुलिस वेरिफिकेशन नहीं करवाया गया था। रिजवान के साथ उसकी पत्नी और 3 बच्चे भी थे। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रिजवान को रविवार रात को उठाया था। अब उसकी पत्नी और बच्चे भी उक्त मकान में मौजूद नहीं हैं।


बड़े आतंकी हमले की फ़िराक में थे

आपको बता दें, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रविवार को ISIS से संबंध रखने वाले तीन आतंकियों को दबोचा था। ये सभी देश में बड़े आतंकी हमले की फ़िराक में थे। पुलिस ने आईएसआईएस के इन तीनों आतंकियों को दिल्ली, लखनऊ और मुरादाबाद से गिरफ्तार किया था। सभी गिरफ्तार आरोपियों को सोमवार को कोर्ट में पेश किया गया। जहां से इन सभी को 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।

निशाने पर राम मंदिर भी

दिल्ली पुलिस ने इस्लामिक स्टेट ऑफ़ इराक एंड सीरिया (ISIS) के संदिग्ध आतंकी शाहनवाज (ISIS Terrorist Shahnawaz) के साथ उसके सहयोगी रिजवान और अरशद को गिरफ्तार किया है। आतंकियों ने पूछताछ में कई बड़े खुलासे किए। दहशत फ़ैलाने की मकसद से इन्होंने कई बड़ी प्लानिंग कर रखी थी। इनमें अयोध्या का राम मंदिर (Ram temple of Ayodhya) भी था। इसके अलावा भी कई चर्चित प्वाइंट उनके निशाने पर थे।

26/11 से भी बड़े हमले की तैयारी

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की गिरफ्त में आए आतंकियों ने बताया कि, इनके निशाने पर मुंबई के मरीन ड्राइव स्थित चाबड़ हाउस (Chabad house) और अयोध्या का राम मंदिर था। आपको बता दें, कोलाबा स्थित चाबड़ हाउस, मुंबई में हुए 26/11 के आतंकी हमले का दंश भी झेल चुका है। पूछताछ में इन्होंने खुलासा किया कि देश के कई बड़े नेता भी उनके निशाने पर थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story