×

Power Cut in Lucknow: बिजली की भयंकर कटौती से परेशान लखनऊ, सीएम योगी की सख्ती का नहीं दिख रहा असर

Power Cut in Lucknow: बैठक में सीएम योगी ने बिजली विभाग के अफसरों को जमकर डांट पिलाई थी और किसी भी सूरत में बिजली कटौती न होने देने के निर्देश दिए थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Jun 2023 3:42 AM GMT
Power Cut in Lucknow: बिजली की भयंकर कटौती से परेशान लखनऊ, सीएम योगी की सख्ती का नहीं दिख रहा असर
X
Power Cut in Lucknow (photo: social media )

Power Cut in Lucknow: राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में भारी बिजली कटौती को लेकर लोगों का आक्रोश सड़क पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। बैठक में सीएम योगी ने बिजली विभाग के अफसरों को जमकर डांट पिलाई थी और किसी भी सूरत में बिजली कटौती न होने देने के निर्देश दिए थे। इसके बाद लोगों में उम्मीद जगी कि प्रदेश के मुखिया के सख्ती से अब लचर विद्युत व्यवस्था पटरी पर लौटेगी और उन्हें प्रचंड गर्मी के टॉर्चर से राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री के उस मीटिंग के काफी दिन हो चुके लेकिन अब भी बिजली व्यवस्था में अपेक्षित सुधार नहीं हुआ है। प्रदेश के बाकी हिस्सों को छोड़ दें तो राजधानी लखनऊ में ही बिजली की जमकर आंख-मिचौली चल रही है। भीषण गर्मी के बीच पॉवर कट से लोग परेशान हैं। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और व्यापार-धंधे भी प्रभावित हो रहे हैं। रात में बिजली के घंटों गायब रहने से लोग चैन की नींद भी नहीं ले पा रहे।

4-4 घंटे की बिजली कटौती

जून की इस प्रचंड गर्मी में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार जा चुका है, लोग टेंपरेचर के इस टॉर्चर से बचने के लिए एसी, कूलर की ओर रूख करते हैं। लेकिन लाइट नहीं होने के कारण उन्हें मायूसी झेलनी पड़ती है। दिनभर तो किसी तरह काम निकल जाता है। मगर रात गुजारनी मुश्किल हो जाती है। रात के समय-समय 4-4 घंटे बिजली कटौती से लोगों की नींद खराब हो रही है।

पसीने से तरबतर लोग घर की छतों पर राज गुजारते हैं। अच्छी नींद न ले पाने के कारण अगले दिन उनके कामकाज पर भी असर पड़ता है। पुराना लखनऊ,गोमती नगर और अलीगंज के लोग इस समस्या से खासे परेशान हैं। उनका कहना है कि फोन करने पर विद्युत वितरण के एमडी उसका कोई जवाब नहीं देते।

बिजली विभाग दे रहा ये बहाना

लखनऊ में बिजली कटौती को लेकर जब विभाग के अधिकारी से सवाल किया गया तो उन्होंने मरम्मत कार्य का बहाना बनाया। सोमवार को भी राजधानी के कई इलाकों में मरम्मत कार्य के नाम पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित थी। मेंटनेंस के नाम पर हो रहे पावर कट को लेकर लोगों में भारी गुस्सा है। उनका कहना है कि बिजली विभाग को ये काम सर्दी के मौसम में ही कर लेना चाहिए। बता दें कि अमूमन विभाग द्वारा सर्दी के दिनों में ही तारों के बदलने और जर्जर ट्रांसफार्मरों को दुरूस्त करने की कार्रवाई होती रही है। हालांकि, इस बार ये काम गर्मियों में किया जा रहा है।

सीएम योगी ने दिए थे सख्त निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों बुलाई गई बैठक में रोस्टर के हिसाब से बिजली सप्लाई सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि किसी भी कीमत पर बिजली की कमी नहीं होनी चाहिए, जरूरत पड़ने पर बाजार से अतिरिक्त बिजली की खरीदारी की जाए, इसके लिए धन की समस्या नहीं आएगी। साथ ही उन्होंने अधिकारियों पर जिम्मेदारी तय करने की बात भी कही थी। सूबे के मुखिया के सख्त फरमान के बावजूद बिजली व्यवस्था में अपेक्षित सुधार होता नजर नहीं आ रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story