×

LU News: विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ाने की तैयारी, 70 देशों के दूतावास में भेजा जाएगा एडमिशन ब्रोशर

प्रो. आलोक कुमार राय के मुताबिक पिछले शैक्षिक सत्र में 76 देशों के 1456 छात्रों ने आवेदन किए थे। सत्र 2022-23 में करीब 50 देशों के 850 आवेदन आए। इसे देखते हुए आगामी सत्र के लिए भारतीय सांस्कृतिक संबद्ध परिषद (ICCR) के साथ इन देशों के दूतावास कार्यालयों को प्रवेश ब्रोशर भेजा जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 10 April 2024 6:15 AM GMT
LU News: विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ाने की तैयारी, 70 देशों के दूतावास में भेजा जाएगा एडमिशन ब्रोशर
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए योजना तैयार कर ली गई है। इसके लिए कई देशों के दूतावास को एलयू का एडमिशन ब्रोशर भेजा जाएगा। पिछले सत्र में जिन देशों के विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। उन देशों की सूची बना ली गई है। जिसमें लगभग 70 देशों के नाम शामिल हैं।

विदेशी शिक्षक नियुक्त करने में होगी आसानी

यूजीसी के प्रथम श्रेणी विश्वविद्यालयों को कई तरह के फैसले लेने की स्वतंत्रता दी जाती है। एलयू को भी इसका फायदा मिलेगा। बता दें कि यूजीसी की ओर से एलयू को प्रदेश का पहला प्रथम श्रेणी विश्वविद्यालय घोषित किया था। अब विदेशी शिक्षकों को भर्ती करने में भी आसानी होगी। टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, क्यूएस रैंकिंग के शीर्ष 500 में आने वाले किसी संस्थान या विश्व प्रसिद्ध रैंकिंग वाले शैक्षिक संस्थान से विदेशी फैकल्टी को नियुक्त किया जा सकता है। जिसकी संख्या कुल स्वीकृत संकाय संख्या के 20 फीसदी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके लिए यूजीसी की मंजूरी की आवश्यकता नहीं होगी।

दूतावास में भेजा जाएगा एडमिशन ब्रोशर

एलयू में विदेश से पढ़ाई करने आने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि होगी। लेकिन भारतीय विद्यार्थियों की संख्या से 20 प्रतिशत ही होनी चाहिए। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मुताबिक पिछले शैक्षिक सत्र में 76 देशों के 1456 छात्रों ने आवेदन किए थे। सत्र 2022-23 में करीब 50 देशों के 850 आवेदन आए। इसे देखते हुए आगामी सत्र के लिए भारतीय सांस्कृतिक संबद्ध परिषद (आईसीसीआर) के साथ इन देशों के दूतावास कार्यालयों को प्रवेश ब्रोशर भेजा जाएगा। विश्वविद्यालय में विदेशी छात्रों के लिए अगले माह से आवेदन शुरु किए जाएंगे। एलयू में अंतराष्ट्रीय छात्रों के सलाहकार और अंतराष्ट्रीय सेल के समन्वयक प्रो. आरपी सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय की नाम आईसीसीआर के पोर्टल पर है। जिसके माध्याम से विदेशी विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। विदेशी छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया मई के प्रथम सप्ताह से शुरु होगी।

विदेशी छात्रों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी

लखनऊ विश्वविद्यालय में विदेशी छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सत्र 2019-20 में 53 विद्यार्थी थे। आगले शैक्षिक सत्र 2020-21 में विदेशी छात्रों की संख्या 150 हुई। सत्र 2021-22 में संख्या बढ़कर 370 हो गई। शैक्षिक सत्र 2022-23 में एलयू में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों की संख्या 826 हुई। पिछले सत्र 2023-24 में यह संख्या बढ़कर 1456 हो गई। एलयू में शार्ट टर्म कोर्स की मांग काफी बढ़ रही है। यहां विदेशी विद्यार्थियों के लिए तीन महीने के कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। पिछले शैक्षिक सत्र में कुल 25 देशों के विद्यार्थियों ने आवेदन किए थे। जिसमें अमेरिका, यूक्रेन, फिलिस्तीन, मेक्सिको, अर्जेंटीना, कैमरुन, सोमालिया और जिंबाब्वे जैसे कई देश शामिल हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story