Lucknow News: बुद्धेश्वर मंदिर में श्रावण मास की तैयारियां पूरी, जानिए इस बार क्या है खास

Lucknow News: मंदिर कमेटी के सदस्य रामशंकर राजपूत के अनुसार सावन मेले को लेकर मंदिर में रंग-रोगन के साथ घंटे व परिसर की सफाई, बिजली और पेयजल व्यवस्था का काम पूरा हो गया है।

Abhishek Mishra
Published on: 18 July 2024 12:30 PM GMT
Lucknow News: बुद्धेश्वर मंदिर में श्रावण मास की तैयारियां पूरी, जानिए इस बार क्या है खास
X

Lucknow News: हिंदू धर्म में श्रावण मास की बड़ी महत्ता है। भगवान शिव के भक्त 22 जुलाई को पहला सोमवार व्रत रह सकेंगे। इसके मद्देनजर शहर के मंदिरों में तैयारियां जोरो पर हैं। वहीं मोहान रोड के भपटामऊ में बने बुद्धेश्वर मंदिर परिसर में पवित्र माह को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। मंदिर में भगवान शिव की एक मूर्ति स्थापित की गई है।

कुंड के बीच में स्थापित हुई 21 फीट की मूर्ति

बुद्धेश्वर महादेव मंदिर को अब नया रुप दिया गया है। मंदिर के पास स्थित सीताकुंड सरोवर में 21 फीट की भगवान शिव की मूर्ति को स्थापित किया गया है। यह मूर्ति बेहद सुंदर नजर आ रही है। 17 जुलाई यानी बुधवार को भगवान भोलेनाथ की प्रतिमा का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन-अर्चन किया गया है। श्रावन मास में भक्त भगवान शिव के दर्शन कर सकेंगे।

सावन में कर सकेंगे दर्शन

मंदिर में लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से इंटरलाकिंग, नलकूप, लाइटिंग व रंग-रोगन का काम पूरा किया जा चुका है। सावन माह से शिव भक्त भी मूर्ति के दर्शन कर सकेंगे। गौरतलब है कि बुद्धेश्वर महादेव मंदिर में बुधवार को होती है। जबकि अन्य शिव मंदिरों में सोमवार को भगवान शिव की पूजा की जाती है। सावन माह के सभी बुधवार को मंदिर में बहुत बड़ा मेला भी लगता है।

शाम को होगी इक्यावनमुखी आरती

भोर में पंचमुखी आरती और दोपहर में महाभोग होगा। मंदिर कमेटी के सदस्य रामशंकर राजपूत के अनुसार सावन मेले को लेकर मंदिर में रंग-रोगन के साथ घंटे व परिसर की सफाई, बिजली और पेयजल व्यवस्था का काम पूरा हो गया है। महंत लीलापुरी ने बताया कि देर रात से ही शिवभक्त बाबा बुद्धेश्वर के जलाभिषेक के साथ बेलपत्र, भांग, धतूरा, फल-फूल, दूध, दही, गंगा जल चढ़ाकर सुख-समृद्धि की कामना करेंगे। सुबह चार बजे पंचमुखी आरती, दोपहर में महाभोग, शाम को इक्यावनमुखी आरती की जाएगी। रात्रि में भगवान बुद्धेश्वर बाबा का पुष्पों से भव्य श्रृंगार किया जाएगा। इस बार सावन मास का प्रथम बुधवार मेला 24 जुलाई, दूसरा 31, तीसरा सात अगस्त, चौथा 14 अगस्त को पड़ेगा।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story