×

Droupadi Murmu: IIIT लखनऊ के दीक्षांत समारोह में पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, भारत को विकसित बनाने के लिए छात्रों को दी ये नसीहत

President Droupadi Murmu: राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे ये कहने में कोई संकोच नहीं... ट्रिपल आईटी के संस्थान में इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और बिजली की क्षेत्र में दी जाने वाली शिक्षा शैक्षिक जगत शीर्ष पायदान पर है। मुख्यमंत्री योगी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

Viren Singh
Published on: 12 Dec 2023 6:43 AM GMT (Updated on: 12 Dec 2023 10:12 AM GMT)
President Droupadi Murmu
X

President Droupadi Murmu (सोशल मीडिया) 

President Droupadi Murmu: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उत्तर प्रदेश के दो दिवसीय दौरे आज आखिरी दिन है। आखिरी दिन मंगलवार को राष्ट्रपति मुर्मू लखनऊ में आईआईआईटी (भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान) संस्थान के दीक्षांत समारोह में शामिल हुई। राष्ट्रपति ने संस्थान के छात्र-छात्रों को मेडल व डिग्री देकर सम्मानित किया। संस्थान के दूसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भारत आईआईआईटी के छात्रों से आशा करता है कि शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोच्च मानकों पर खरे उतरेंगे बल्कि उत्कृष्टता और सर्वश्रेष्ठता मानदंड स्थापित करेंगे। आईआईआईटी संस्थान को भारत का बुनियाद बनाकर क्षेत्रीय भाषाओं में ज्ञान अर्जित करने की सोच एक सकारात्मक कदम है। यह कदम भाषायी सीमाओं में आने वाली बाधाओं को दूर करने पर एक बड़ा कदम साबित होगा। राष्ट्रपति के अलावा दीक्षांत समारोह यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

संस्थान में दी जाने वाली शिक्षा शैक्षिणक जगत के शीर्ष पायदान में

राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे ये कहने में कोई संकोच नहीं... ट्रिपल आईटी के संस्थान में इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और बिजली की क्षेत्र में दी जाने वाली शिक्षा शैक्षिक जगत शीर्ष पायदान पर है। संस्थान समाज और उद्योग जगत के सामने आने वाले चुनौतियों के निदान और समय के साथ उपजी मांगों के लिए छात्रों तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है। आईआईआईटी लखनऊ भारत का पहला संस्थान है, जो नई शिक्षा नीति को ध्यान में देते हुए डिजिटल बिजनेस के लिए एमबीए प्रोग्राम शुरू किया है। यह पहल डिजिटल इंडिया अभियान के दृष्टिकोण के लिए अनुकूल है। राष्ट्रपति ने कहा कि संस्थान के छात्रों से अपील की कि, जब भारत आजादी के 100 साल पूरे कर रहा हो... तब आने वाली पीढियां, एक ऐसे भारत में जन्म लें, जो संपन्न, समृद्ध हों साथ विकास समावेशी हो।





विकसित भारत के निर्माण में युवा अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें

एआई पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि परिवर्तन प्रकृति का नियम है, आर्टिफिशियल इंडेटिलजेंस और मशीन लर्निंग मानव जीवन को आसान बनाने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण साधन साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के सबसे युवा देश में से एक है। हमारी 55 फीसदी से अधिक आबादी 25 वर्ष के कम उम्र की है। हम एक प्रगतिशील लोकतांत्रिक राष्ट्र हैं और हमारा सपना है कि 2040 तक भारत एक विकसित राष्ट्र हो। इसमें आपका भी दायित्व है कि आप विकसित राष्ट्र मिशन को बनाने में अपनी भागीदारी दें।


हम सब एक नए भारत के निर्माण में लगे हुए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दीक्षांत समारोह के कार्यक्रम को संबोधित किया है। सीएम ने कहा कि भारत आज विश्व में एक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरता हुआ दिखाई दे रहा है। हम सब एक नए भारत के निर्माण में काम कर रहे हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में बीते 9 सालों में भारत की एक अलग तस्वीर बदली है, जिसमें जीवन के हर क्षेत्र में देश ने अपनी युवा ऊर्जा के लिए अनेक संभावनाओं के दरवाजे खोले हैं। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2027 तक देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर के समक्ष रखने का संकल्प देशवासियों को दिया है। इसी के साथ यूपी भी वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने की दिशा की ओर अग्रसर हुआ है।





Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story