×

Lucknow: मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत एसएलएसएमसी की बैठक संपन्न

Lucknow: मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत स्टेट लेवल सैंगशनिंग एवं मॉनीटरिंग कमेटी (एसएलएसएमसी) की बैठक आयोजित की गई।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 11 Jan 2024 1:43 PM GMT
Lucknow: मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत एसएलएसएमसी की बैठक संपन्न
X

Lucknow News : मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत स्टेट लेवल सैंक्शनिंग एवं मॉनिटरिंग कमेटी (एसएलएसएमसी) की बैठक आयोजित की गई। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि शहर में इस प्रोजेक्ट के तहत गरीबों के लिए सस्ते और आधुनिक तकनीक एवं सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ रियायती घर बनाए जा रहे है। यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जिससे गरीबों के जीवनस्तर में सुधार होगा।

क्या है परियोजना की कुल लागत

बैठक में परियोजना की प्रगति के सम्बन्ध में अवगत कराया गया साथ ही निर्माण घटक के अन्तर्गत 05 जनपदों- बाराबंकी, फतेहपुर, गोरखपुर, मिर्जापुर, रायबरेली की 06 परियोजनाओं में 13,638 आवासों के निर्माण हेतु डी0पी0आर0 पर अनुमोदन प्रदान किया गया। इस परियोजना की कुल लागत 46,048.78 लाख रूपये है। जिसमें केन्द्र की तरफ से 20,457 लाख रुपये तथा राज्य की तरफ से 13,638 लाख रुपये प्रदान किये गए है। इसके आलावा लाभार्थी अंशदान 11,953.78 लाख रुपये सम्मिलित है।

53 जनपदों में 232 परियोजनाएं

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत 53 जनपदों में 232 परियोजनों का संचालन किया जायेगा। इस योजना में कुल लाभार्थियों की संख्या 21,016 है। प्रस्तावित सभी परियोजनाओं को क्लोज करने की स्वीकृति प्रदान की गई। इन परियोजनाओं के तहत समस्त आवासों का कम्प्लीट लेवल पर जिओ टैग किया जा चुका है। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण बी0एल0सी0 घटक के अन्तर्गत 30 जनपदों की 246 परियोजनाओं में 5,519 अपात्रों के कर्टैल्मन्ट व अभ्यर्पण की डी0पी0आर0 को अनुमोदन प्रदान किया गया। जनान्तर्गत निर्मित हो रहे सभी आवासों के कार्यों की गुणवत्ता सुनिक्षित किये जाने के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा वृहद पारदर्शी व्यवस्था बनाई गयी है। बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास श्री अमृत अभिजात, सचिव एमएसएमई श्री प्रांजल यादव, निदेशक सूडा डॉ0 अनिल कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story