×

LU News: ‘प्रिज़्म 2024’ हुआ शुरू, दो दिवसीय टेक फेस्ट में 17 संस्थानों के छात्र दिखाएंगे हुनर

संकाय के डीन प्रो. एके सिंह ने बताया कि इस दो दिवसीय टेक्निकल फेस्ट प्रिज़्म 2024 में छात्रों के लिए कुल 12 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें एल्गोरिथमिक अरेना, बग ठग, कैप्चर द फ्लैग, कोड मैश, बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट, ग्रीन बिल्डिंग ड्राइंग, बिल्ड द ब्रिज, रोबोमानिया, सर्किट डिजाइनिंग जैसी प्रतियोगिताएं शामिल है।

Abhishek Mishra
Published on: 8 April 2024 1:15 PM GMT
LU News: ‘प्रिज़्म 2024’ हुआ शुरू, दो दिवसीय टेक फेस्ट में 17 संस्थानों के छात्र दिखाएंगे हुनर
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में ‘प्रिज़्म 2024’ टेक्निकल फेस्ट की शुरुआत हुई। एलयू के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय, अभियांत्रिकी संकाय के डीन प्रो. एके सिंह और नवीन परिसर के डायरेक्टर प्रो. आरके सिंह ने दो दिवसीय फेस्ट का शुभारंभ किया। फेस्ट में विद्यार्थियों के लिए तकनीक से जुड़ी प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। यहां कुलपति ने छात्रों को सम्मानित भी किया।


छात्रों में विकसित हो एंटरप्रेन्योरशिप की भावना

एलयू के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय की ओर से आयोजित ‘प्रिज़्म 2024’ कार्यक्रम का सोमवार को शुभारंभ हुआ। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि ‘प्रिज़्म 2024’ टेक्निकल फेस्ट में प्रतिभागियों को अपने कौशल को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। जिससे वह अपना समग्र विकास कर सकेंगे। टेक्निकल फेस्ट का लक्ष्य न केवल विज्ञान और तकनीक को बढ़ावा देना है। बल्कि नए समाधानों की खोज करना है, जो हमारे समाज और दुनिया की समस्याओं का समाधान कर सके। हमारा मुख्य ध्येय हमारे छात्रों में विज्ञान, तकनीक और व्यवसायिक शिक्षा के साथ स्टार्टअप और एंटरप्रेन्योरशिप की भावना भी विकसित हो। आज का युग स्टार्टअप्स और एंटरप्रेन्योरशिप का युग है। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप और एंटरप्रेन्योरशिप का अर्थ विचारशीलता है। यह एक दृष्टिकोण है जिससे हमें संघर्षों को अवसर में बदलने की क्षमता मिलती है। कुलपति ने अभियांत्रिकी संकाय के 38 गेट उत्तीर्ण छात्रों और 16 उच्चतम प्लेसमेंट धारकों को सम्मानित किया।

दो दिनों में होंगी 12 प्रतियोगिताएं

संकाय के डीन प्रो. एके सिंह ने कहा कि इस दो दिवसीय टेक्निकल फेस्ट प्रिज़्म 2024 में छात्रों के लिए कुल 12 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें एल्गोरिथमिक अरेना, बग ठग, कैप्चर द फ्लैग, कोड मैश, बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट, ग्रीन बिल्डिंग ड्राइंग, बिल्ड द ब्रिज, रोबोमानिया, सर्किट डिजाइनिंग जैसी प्रतियोगिताएं शामिल है। इस फेस्ट में शहर के 17 संस्थानों के करीब 550 छात्र-छात्राओं हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रिज्म में टेक इवेंट्स के साथ ही सेल्सफोर्स, क्वाड्रेंट, गिटहब, अमेजन वेब सर्विसेस के टेक्निकल सत्रों में भाग लेने का भी अवसर मिलेगा। जिससे छात्रों में नई सोच और नए विचार उत्पन्न होंगे।


पहले दिन हुई ये प्रतियोगिताएं

नवीन परिसर के निदेशक प्रो आरके सिंह ने कहा कि यह फेस्ट छात्रों के लिए एक मंच है। जहां वह अपने तकनीकी ज्ञान का प्रदर्शन कर सकते हैं। नए विचारों पर रिसर्च कर सकते हैं। टेक फेस्ट से छात्रों को अकादमिक जीवन के साथ भविष्य में तकनीकी क्षेत्रों में भी मजबूती मिलेगी। दो दिवसीय प्रिज़्म टेक्निकल फेस्ट के पहले दिन कंप्यूटर साइंस विभाग की एल्गोरिथमिक अरेना व बग ठग, सिविल इंजीनियरिंग बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट व ग्रीन बिल्डिंग ड्राइंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग रोबो रेस व रोबो वार और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग रोबो सॉकर प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story