×

Lucknow University: प्रो बोनो क्लब ने लगाया शिविर, नायब तहसीलदार ने निपटाए ग्रामीणों के विवाद

नायब तहसीलदार आकाश पांडे ने तहसील से जुड़े कुछ विवादों का निपटारा किया। उन्होंने सरकार की ओर से दी जानी वाली योजनाओं के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी। आईसीडीएस सुपरवाइजर पूनम मिश्रा ने महिलाओं को बाल और पुष्टाहार के बारे में विस्तृत रुप से बताया।

Abhishek Mishra
Published on: 24 Feb 2024 1:30 PM GMT
Lucknow University: प्रो बोनो क्लब ने लगाया शिविर, नायब तहसीलदार ने निपटाए ग्रामीणों के विवाद
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के विधि संकाय के प्रो बोनो क्लब और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से बीकेटी में साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से गांव के लोगों को कानूनी जानकारी दी गई। यहां नायब तहसीलदार ने कुछ मामलों का तुरंत निपटारा किया। शिविर में इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं ने लोगों की समस्या को सुना और उनको उचित सलाह दी।

महिलाओं को किया जागरुक

एलयू की ओर से बीकेटी क्षेत्र के गोहना कला गांव में इस विधिक सहायता और साक्षरता शिविर का आयोजन हुआ। यहां एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अभिषेक तिवारी मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रहे। मुख्य अतिथि ने ग्रामीणों को राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक न्याय के बारे में बताया। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान देने की बात की। शिविर में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के रोकथाम, निषेध और निवारण के बारे में भी जानकारी दी गई।

अधिवक्ताओं ने भी सुनी समस्याएं

साक्षरता शिविर में इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता देश दीपक सिंह और हर्ष वर्धन सिंह ने भी गांव के लोगों की समस्या सुनी। इसके साथ उन्हें सलाह भी दी। अधिवक्ता देश दीपक ने सुलह समझौता के जरिए विवादों के निपटारे पर जोर दिया। वहीं अधिवक्ता हर्षवर्धन सिंह ने सभी को ऐसे लोगों से बचने की सलाह दी जो समाज में अन्यत्र मुकदमे के लिए उकसाते है।


कुछ विवादों का किया निपटारा

शिविर में मुख्य अतिथि रहे नायब तहसीलदार आकाश पांडे ने तहसील से जुड़े कुछ विवादों का निपटारा किया। उन्होंने सरकार की ओर से दी जानी वाली योजनाओं के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी। आईसीडीएस सुपरवाइजर पूनम मिश्रा ने महिलाओं को बाल और पुष्टाहार के बारे में विस्तृत रुप से बताया। विधि संकाय के प्रो बोनो क्लब के संयोजक मनीष तिवारी ने क्लब की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जागरूक किया। इस मौके पर क्लब के एसोसिएट और विधिक सेवा प्राधिकरण के छात्र सुमित, रवि, आदित्य, काव्यांजलि, यश, तेजस्वी, वंशिका, मीमांसा व अन्य मौजूद रहे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story