Lucknow News: लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियो एक्टिव मटेरियल लीक, दो कार्गो कर्मी बेहोश, मचा हड़कंप

Lucknow News: लखनऊ से गुवाहाटी जा रहे विमान में एक बॉक्स में कैंसर की दवाएं भेजी जा रही थीं। लगेज स्कैनर से जांच के दौरान बीप सुनाई दी। कैंसर की दवा का बॉक्स खोल दिया गया।

Shishumanjali kharwar
Published on: 17 Aug 2024 7:34 AM GMT (Updated on: 17 Aug 2024 8:05 AM GMT)
lucknow news
X

लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियो एक्टिव मटेरियल लीक (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (अमौसी एयरपोर्ट) के टर्मिनल तीन पर शनिवार को उस समय हड़कंप मच गया। जब जांच के दौरान अचानक कैंसर की दवा का बॉक्स खोल दिया। इस दौरान रेडियो एक्टिव मटेरियल लीक हो गया। जिससे एयरपोर्ट पर जांच कर रहे दो कार्गो कर्मचारी बेहोश हो गये। कार्गो कर्मचारियों के बेहोश होते हुए एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया। यात्रियों में भगदड़ मच गयी। घटना के बाद एयरपोर्ट पर डेढ़ किलोमीटर का दायरा खाली करा दिया गया है।

जांच के दौरान कंटेनर खोलने पर लीक हुआ रेडियो एक्टिव मटेरियल

मिली जानकारी के अनुसार अमौसी एयरपोर्ट से गुवाहाटी जा रहे विमान में एक बॉक्स में कैंसररोधी दवाओं का एक कंटेनर भेजा जा रहा था। एयरपोर्ट के डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल वाली साइड में कंटेनर को स्कैनर के माध्यम से चेक किया जा रहा था। इसी बीच स्कैनिंग के दौरान मशीन से बीप साउंड बजने लगा। जिससे कर्मचारियों को गड़बड़ी की आशंका हुई। वहां मौजूद कर्मचारियों ने बीप साउंड होने पर कंटेनर को खोल दिया। कंटेनर खोलने पर उसमें कैंसररोधी दवाएं मिली। इन दवाओं में रेडियो एक्टिव मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है।


कंटेनर के खोलते ही रेडियो एक्टिव मटेरियल लीक होने लगा। जिससे बाद दो कार्गो कर्मचारी बेहोश हो गये। हालांकि एयरपोर्ट प्रशासन ने कर्मचारियों के बेहोश की घटना से इनकार कर दिया है। तीन कर्मचारियों को आइसोलेट किया गया है। इसके साथ ही रेडियो एक्टिव मटेरियल लीक हो रहे कंटेनर को सुरक्षित अलग रखा गया है। मामले की जांच चल रही है।

वहीं कंटेनर से रेडियो एक्टिव मटेरियल के लीक की घटना की जानकारी होने पर एयरपोर्ट पर मौजूद यात्रियों में हड़कंप मच गया। जिसके बाद एयरपोर्ट सुरक्षाकर्मियों ने टर्मिनल को खाली करा दिया गया। सीआईएसएफ और एनडीआरएफ मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story