×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में तेज बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा, किसानों की मेहनत पर फिरा पानी

Lucknow Weather Today: राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई जनपदों में रविवार सुबह से आसमान में काले घने बादल छाए रहे। बीच-बीच में गरज चमक के साथ तेज बारिश भी हुई।

Shishumanjali kharwar
Published on: 3 March 2024 6:12 AM GMT (Updated on: 3 March 2024 7:27 AM GMT)
up weather
X

यूपी में बारिश ने बदला मौसम का मिजाज (सोशल मीडिया)

Lucknow Weather Today: राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई जनपदों में रविवार सुबह से आसमान में काले घने बादल छाए रहे। बीच-बीच में गरज चमक के साथ तेज बारिश भी हुई। उत्तरी अफगानिस्तान और उसके आसपास के क्षेत्रों के ऊपर चक्रवातीय दबाव के रूप में पश्चिमी विक्षोभ विकसित हुआ है। पश्चिमी राजस्थान और उसके सटे पाकिस्तान के पास भी कम हवा का दबाव क्षेत्र बना हुआ है। इसी के चलते उत्तर प्रदेश में मौसम ने करवट ली है। मौसम विभाग ने रविवार को कई जनपदों में बारिश, वज्रपात के साथ ही ओलावृष्टि की संभावना जतायी है। सोमवार से मौसम साफ हो जाएगा। इसके बाद तेज धूप निकलेगी और न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी लगातार वृद्धि होगी।

कई दिनों से तेज धूप निकलने के बाद लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा था। लेकिन शनिवार सुबह से ही आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गयी। काले बादलों और तेज ठंडी हवाओं ने एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल दिया। शनिवार को यूपी के कई जिलों में आकाशीय बिजली के साथ ही तेज बारिश और ओलावृष्टि ने ठंड को वापस बुला लिया। जिससे लोग फिर से गर्म कपड़े पर मजबूर हुए। रविवार सुबह भी आकाश में काले बादलों को बसेरा बना रहा और रूक-रूक कर तेज बारिश भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी समेत यूपी के कई जनपदों में मौसम यूं ही बना रहेगा।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार को लखनऊ, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, सुलतानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा और मुरादाबाद हैं।

तेज बारिश और ओले से किसानों की फसल बर्बाद

एक तरफ जहां बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है। वहीं किसानों के लिए यह कुदरत के सितम है। तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश और ओलावृष्टि के कारण खेतों में खड़ी फसल को बर्बाद हो गयी है। जिसे देखकर किसान के माथे पर लकीरें पड़ना शुरू हो गयी हैं। बताते चलें कि इन दिनों खेतों में गेहू, चना और मटर की फसल लहला रही है। जिसे देख किसान काफी खुश है, लेकिन उनकी इस खुशी को धीरे-धीरे ग्रहण लगता नजर आ रहा है।

पिछले कई दिनों से लगातार झांसी, जालौन समेत बुन्देलखंड के विभिन्न इलाकों में मौसम अचानक बदल जाता है। कभी तेज हवाओं के साथ बारिश तो कभी ओलावृष्टि के बारिश होने लगती है। जिस कारण खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को काफी नुकसान हो रहा है। हवाओं के साथ हो रही बारिश से खेतों की फसल बिछ गई है।

हालांकि कई इलाकों में यह बारिश काफी लाभदायक साबित हो रही है। जिन इलाकों में यह बारिश नुकसान पहुंचा रही है वहां किसान सहम उठा है वह बस भगवान से प्रार्थना कर रहा है यदि ऐसा ही हाल रहा तो उनकी फसल का क्या हाल होगा। उन्हें हर की बार तरह इस बार भी खेतों में लहलाहती फसल को देखकर काफी उम्मीदें है लेकिन मौसम उनकी सारी उम्मीदों पर पानी फेर रहा है। आज गांव खेरा में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इसके साथ ही किसानों की सारी फसल बर्बाद हो गयी। वहीं किसानों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story