×

Ram Mandir: अयोध्या में आज नहीं मिलेगा अगले तीन दिन तक इन लोगों को प्रवेश, यातायात डायवर्जन लागू, जानें पूरा विवरण

Ram Mandir Ayodhya Entry Guidelines: अयोध्या में आज से उन्हें लोगों को प्रवेश दिया जाएगा, जिनके पास प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण कार्ड हो या फिर समारोह से जुड़े कार्यक्रम में लगे हुए हैं। फिर चाहे वह सुरक्षा एजेंसी में जुड़े लोग ही क्यों न हो।

Viren Singh
Published on: 20 Jan 2024 11:07 AM GMT
Ram Mandir Ayodhya Entry Guidelines
X

Ram Mandir Ayodhya Entry Guidelines (सोशल मीडिया) 

Ram Mandir Ayodhya Entry Guidelines: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 22 जनवरी को अयोध्या आ रहे कार्यक्रम के यजराम एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश विदेश की प्रमुख हस्तियों की सुरक्षा के मद्देनजर एक बड़ा फैसला लिया गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह से दो दिन पूर्व अयोध्या में हर बाहरी व्यक्ति का प्रवेश शनिवार से प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि यह प्रतिबंध अयोध्या में रहने वालों के लिए नहीं लागू किया है, उनके लिए जिला प्रसाशन की ओर पास जारी किए गए हैं। इन्हीं पास के जरिये अयोध्या वासियों को शहर भर या फिर अन्य जिलों में आने जाने की अनुमित होगी, लेकिन आज से अयोध्या को छोड़ अन्य बाहरी लोगों का शहर में प्रवेश रोक दिया गया है, जो कि 3 दिन यानी 22 जनवरी तक लागू रहेगा।

अयोध्या में केवल इन्हें मिलेगा प्रवेश

अयोध्या में आज से शहर में उन्हें लोगों को प्रवेश दिया जाएगा, जिनके पास प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण कार्ड या फिर समारोह से जुड़े कार्यक्रम में लगे हुए हैं। फिर चाहे वह सुरक्षा एजेंसी में जुड़े लोग ही क्यों न हो। इसके अलावा किसी अन्य व्यक्ति को आज से अगले तीन दिनों तक अयोध्या में इंट्री नहीं मिलेगी। वहीं, अयोध्या के लोगों को आने जाने के लिए जो पास भी जारी किए गए हैं, वह केवल शहर में आने जाने के लिए हैं। पास वाले लोग को भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह स्थल पर जाने की अनुमित नहीं है। हालांकि किसी विशेष आपातकालीन स्थिति आने पर शहर के लोगों को आने जाने की अनुमित रहेगी।

अतिथि पहुंचने लगे अयोध्या, इतने लोगों को मिला न्यौता

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों का अयोध्या पहुंचने लगे हैं। समारोह में देश के कई गणमान्य हस्तियां आ रही हैं। श्री राजजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए करीब 9 हजार लोगों को निमंत्रण भेजा गया है, जिसमें आंदोलन से जुड़े हुए लोग सहित, हिन्दी सिनेमा, खेल जगत, उद्योग जगत, राजनीतिक दल और अयोध्या पर फैसला सुनने वाले सुप्रीम कोर्ट के पांच जज की पीठ के अलावा कुछ अन्य लोग शामिल हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है, यह सारे लोग 22 जनवरी को अयोध्या पहुंच सकते हैं।

लागू हुआ यातायात डायवर्जन

वहीं, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर अयोध्या जाने वाली रोड पर यातायात डायवर्जन शुक्रवार की मध्य रात्रि से लागू हो गया है। डायवर्जन के चलते लखनऊ, गोंडा, बस्ती, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, अमेठी से अयोध्या की ओर आने वाले वाहनों को अलग-अलग मार्गों से अपने गंतव्य तक भेजे जा रहे हैं।

22 जनवरी के बाद से रोजाना होगा 80 बसों का संचालन

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम लोगों के लिए राम मंदिर दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। इसमें उम्मीद लगाई जा रही है, देश के कोने कोने से भारी संख्या में भक्त दर्शन के लिए अयोध्या आ सकते हैं। इसके लिए यूपी सरकार पर पहले से ही तैयारी कर ली है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद लखनऊ से अयोध्या के बीच रोजाना 80 बसों का संचालन होगा।बस अड्डों से हर 20 मिनट के अंतराल पर यात्रियों को बसें उपलब्ध होंगी। रोडवेज प्रशासन ने कैसरबाग से अयोध्या के बीच एसी जनरथ बसों का संचालन भी शुरू कर चुकी है। रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने बताया कि इससे लखनऊ से अयोध्या के बीच साधारण बसों की संख्या दोगुनी हो जाएगी। इन बसों की समय सारिणी बस अड्डों पर लगे एलईडी स्क्रीन पर दिखेगी। इस बाबत तैयारियां पूरी हो गई हैं। बस अड्डों पर श्रद्धालुओं के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई गई हैं। इनसे श्रद्धालु बसों के आवागमन की जानकारी ले सकते हैं।

देशभर से चलेंगी अयोध्या के लिए हाईटेक ट्रेनें

इसके अलावा सुगम यात्रा के लिए रेलवे प्रशासन आस्था ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर रहा है। गोमतीनगर व चारबाग से अयोध्या के लिए आस्था मेमू ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें 25 से शुरू हो सकती हैं। हालांकि अभी इस ट्रेन का कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया। इसके अलावा एक अमृत भारत और दो वंदे भारत ट्रेन उद्धाटन के बाद पहले से चल रही है। इससे भी यात्रियों को काफी अयोध्या पहुंचने के लिए राहत मिलेगी।

अयोध्या हुई हाईटेक सुरक्षा से लैस

22 जनवरी के समारोह को लेकर पूरे अयोध्या और उसके आस-पास क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पूरा शहर हाईटेक सुरक्षा के लैस हो गया है। एयरपोर्ट पर सख्त निगरानी की जा रही है। शुक्रवार को प्रयागराज हाईवे से एयरपोर्ट तक के डेढ़ किमी की दूरी तक दोनों ओर थोड़ी-थोड़ी दूर पर पुलिस के जवानों की तैनाती हो गई है और पुसिल प्रशासन के आला अधिकारी आवाजाही कर रहे हैं और सुरक्षा की जानकारी ले रहे हैं। इसके अलावा राम जन्मभूमि क्षेत्र परिसर को हाईटेक सुरक्षा के साथ एसजीपी कंमाडो से लैस कर दिया गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story