×

Ram Mandir: 22 को आ रहे रामलला…लखनऊ में होगी आतिशबाजी, मिली पटाखा दुकान खोलने की अनुमित, यहां से लें फॉर्म

Ram Mandir: लोग प्रभु श्रीराम के आगमन पर जमकर आतिशीबाजी कर सके, इसके लिए लखनऊ प्रशासन ने पटाखा दुकान खोलने की अनुमित दी है, लेकिन सीमित संख्या में ही दुकानें खोलने की अनुमित दी गई है।

Viren Singh
Published on: 12 Jan 2024 6:01 AM GMT (Updated on: 12 Jan 2024 10:13 AM GMT)
Ram Mandir: 22 को आ रहे रामलला…लखनऊ में होगी आतिशबाजी, मिली पटाखा दुकान खोलने की अनुमित, यहां से लें फॉर्म
X

Firecracker shop in Lucknow: नव, भव्य और दिव्या तैयार हो रहा श्रीराम मंदिर में प्रभु रामलला का आगमन अयोध्या में 22 जनवरी को रहा है। 22 जनवरी को राम मंदिर में श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। 30 दिसंबर को अयोध्या में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से प्राण प्रतिष्ठा के दिन घरों में राम ज्योति चलाने और दिवाली मानने की अपील की थी। इसको लेकर पूरे देश में जश्न मानने की तैयारियों शुरू हो चुकी हैं। अयोध्या में रामलला के आने पर एक बार फिर देश दिवाली मानने का जा रहा है। अब जब देश में दिवाली मनाई जाएगी तो इसमें पटाखों को जिक्र न हो, ऐसा हो नहीं सकता है। यूपी की राजधानी लखनऊ में प्रशासन की ओर से पटाखा बिक्री की अनुमित भी मिल गई है।

यहां से मिलेंगे इस दिन से फॉर्म

प्राण प्रतिष्ठा के दिन लोग प्रभु श्रीराम के आगमन पर जमकर आतिशीबाजी कर सके, इसके लिए लखनऊ प्रशासन ने पटाखा दुकान खोलने की अनुमित दी है, लेकिन सीमित संख्या में ही दुकानें खोलने की अनुमित दी गई है। ऐसे में जो भी व्यक्ति पटाखा की दुकान खोलना जाता है, उसे राजधानी में जेसीपी कानून-व्यवस्था कार्यालय जाकर आवेदन फॉर्म लेना होगा। जेसीपी कानून-व्यवस्थाय कार्यालय में 12 से 14 जनवरी तक पटाखा दुकान खोलने के लिए फार्म मिलेंगे। फॉर्म को भरकर इसी कार्यालय में 12 से 15 जनवरी के बीच तक जमा करना है। उसके बाद तय किया जाएगा कि शहर में किन जगहों पर और कितनी दुकानों को पटाखा बिक्री की अनुमित देनी है।

20 से 22 जनवरी तक मांगी गई अनुमित

दरअसल, जेसीपी कानून-व्यवस्था उपेन्द्र कुमार अग्रवाल से मुलाकात कर फायर वर्क्स डीलर्स वेलफेयर एसोसिएशन इस आशय पर मांग की थी। इसके बाद प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए लखनऊ में पटाखा बिक्री की अनुमित दी गई। पटाखा विक्रेता डालीगंज पुल के स्थित जेसीपी कानून व्यवस्यथा कार्यालय से तीन तक फॉर्म ले सकते और चार दिन तक इस फॉर्म को जमा कर सकते हैं। फिलहाल पटाखा किस दिन से बिकेंगे, इस पर निर्णय नहीं हुआ है। 20-22 जनवरी को पटाखा बिक्री की अनुमित मांगी गई है। यह आवदेन की संख्या के आधार पर ही तय किया जाएगा कि कितन दिन पटाखा बिक्री की अनुमित दी जाए, लेकिन कम के कम 2 दिन बिक्री की अनुमित मिल सकती है।

200 लोग कर सकते आवेदन

एसोसिएशन ने जेसीपी कार्यायल में बताया कि पटाखा दुकान के लिए 200 तक लोग आवेदन करेंगे। यह संख्या कम भी हो सकती है। अगर इतने आवेदन आते हैं तो सभी आवेदनकर्ता को लाइसेंस दिया जाए। दिवाली के दौरान पटाखा बिक्री के लिए जो मानक तय होते हैं, वही मानक तय किए जाएं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story