UP Teacher Recruitment: अपनी मांगों को लेकर आरक्षित और अनारक्षित शिक्षक आमने-सामने, प्रदर्शन जारी, जानें पूरा मामला

UP Teacher Recruitment: चयनित अभ्यर्थी अनुराग पांडेय हैदरगढ़ में तैनात हैं। उन्होंने बताया कि अपनी मेरिट के आधार पर हमें नौकरी मिली है। आरक्षितों की मांग पूरी हो लेकिन किसी भी चयनित को नौकरी से न निकाला जाए। सरकार द्वारा तैयार प्लान हमें बताया जाए।

Abhishek Mishra
Published on: 22 Aug 2024 12:45 PM GMT
Lucknow News
X

अपनी मांगों को लेकर आरक्षित और अनारक्षित शिक्षक आमने-सामने, प्रदर्शन जारी (Photo Source: Ashutosh Tripathi)

UP 69000 Teacher Recruitment: 69000 शिक्षक भर्ती मामले में अब आरक्षिक और अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थी आमने-सामने आ गए हैं। दोनों गुटों के शिक्षक गुरुवार के निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय में धरने पर बैठे रहे। जहां एक तरफ आरक्षित वर्ग के शिक्षक नई सूची निकालने की मांग कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अनारक्षित वर्ग के शिक्षक अपनी नौकरी बचाने के लिए प्रदर्शन कर रहे थे। हालांकि अनारक्षित वर्ग के शिक्षकों का धरना समाप्त हो गया है। निदेशालय में धरना दे रहे शिक्षकों ने बताया कि हमें अपनी योग्यता के आधार पर नौकरी मिली है। किसी से खैरात में नौकरी नहीं मिली है।

चयनितों को नौकरी से निकालना दुर्भाग्यपूर्ण

शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थी अनुराग पांडेय हैदरगढ़ में तैनात हैं। उन्होंने बताया कि अपनी मेरिट के आधार पर हमें नौकरी मिली है। आरक्षितों की मांग पूरी हो लेकिन किसी भी चयनित को नौकरी से न निकाला जाए। सरकार द्वारा तैयार प्लान हमें बताया जाए। जिससे भविष्य में किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। अनुराग ने कहा कि यदि सरकार इसका उचित रास्ता नहीं बताती है तो हम सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। अपने हितों की सुरक्षा करना हमें अच्छे से आता है। आज सरकार ने आश्वासन दिया है कि बिनी किसी को नुकसान पहुंचाए उचित व्यवस्था की जाएगी। कुशीनगर के सरफराज अहमद ने बताया कि चार साल से हम पढ़ा रहे हैं। इसके बाद अब नौकरी से निकाला जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। सरकार से मांग करते हैं कि आरक्षितों के लिए उचित व्यवस्था हो लेकिन इससे हमारी भर्ती पर किसी भी प्रकार का कोई असर न पड़े।


6800 आरक्षित शिक्षकों को जल्द दें नियुक्ति

आरक्षित वर्ग के शिक्षक ने बताया कि सरकार को जल्द से जल्द नई सूची जारी करनी चाहिए। कोर्ट के आदेश को मानते हुए हमें हमारा हक मिलना चाहिए। शिक्षकों का आरोप है कि 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण घोटाला हुआ है। जिस कारण से 6800 पिछड़े व दलित शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई। उनकी मांग है कि कोर्ट के आदेश के मुताबिक सरकार को शिक्षकों की नियुक्ति जल्द करनी चाहिए।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story