Lucknow News: कैंट के हरीचंद इंटर कालेज मैदान में रक्षाबंधन पर आजादी के पहले से दंगल का आयोजन होता आ रहा है

Lucknow News: सदर बाजार के मखनिया मोहाल स्थित गुरूजी का अखाड़ा के अलावा प्रदेश भर से कई नामी पहलवान इस दंगल में हिस्सा लिया।

Anant Shukla
Published on: 30 Aug 2023 2:56 PM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 4:49 PM GMT)
Lucknow News: कैंट के हरीचंद इंटर कालेज मैदान में रक्षाबंधन पर आजादी के पहले से दंगल का आयोजन होता आ रहा है
X
Riot organized on Rakshabandhan at Harichand Inter College ground in Cantt

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में स्थित कैंट के हरीचंद इंटर कालेज मैदान में रक्षाबंधन पर आयोजित होने वाले दंगल का इतिहास काफी पुराना है। आजादी के पहले से इसका आयोजन होता आ रहा है। इस बार 136वां अखिल भारतीय मस्ता पहलवान गुरूजी स्मारक इनामी दंगल बुधवार और गुरुवार को सदर बाजार के ही हरीचंद इंटर कालेज मैदान में धूमधाम से शुरू हुआ।

सदर बाजार के मखनिया मोहाल स्थित गुरूजी का अखाड़ा के अलावा प्रदेश भर से कई नामी पहलवान इस दंगल में हिस्सा लिया। यह कुश्ती प्रतियोगिता दूसरे दिन भी यानी गुरुवार को भी जारी रहेगी। इस बार कुश्ती का मुख्य आकर्षण 110 किलो का पहलवान होगा।

2022 में कुश्ती विजेता के लिए सबसे अधिक इनाम की राशि 31 हजार रुपये निर्धारित की गयी थी। दूसरा बड़ा इनाम 21 हजार और तीसरा बड़ा इनाम 11 हजार रुपये का था। चौथा इनाम 7100 रुपये, पांचवा, छठां और सातवां पुरस्कार 5100 रुपये का रखा गया था। जबकि आठवां पुरस्कार 4100, नौंवा 3100 और दसवां पुरस्कार 2100 रुपये रखा गया था। कुश्ती के निर्णायक मैच में वाराणसी के सियाराम पहलवान, कानपुर के राजकुमार यादव, लखनऊ के विशाल पहलवान और विवेक पहलवान थे।

इस दंगल का आयोजन छावनी परिषद ने कराई थी। पहलवानों और दर्शकों के लिए सभी व्यवस्था जैसे-पानी और सफाई की गई थी। पेड़ों की बड़ी डालों की छंटाई करके रक्षाबंधन के अवसर पर लगने वाले मेले के लिए भी स्थान बनाया दिया गया है। जिससे दुकानें सड़कों पर न लगे और लोगों को जाम की समस्या से मुक्ति मिल सके। आवाजाही निर्बाध रूप से बनी रहे।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story