×

Lucknow University: पीएम-उषा योजना के तहत मिले 100 करोड़, एलयू की कक्षाओं को आधुनिक बनाने में होगा इस्तेमाल

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत 100 करोड़ रुपए की धनराशि मिली है। पीएम-उषा योजना से लखनऊ विश्वविद्यालय को शैक्षणिक बुनियादी ढांचे और अनुसंधान क्षमताओं की पूर्ति करने के लिए यह राशि प्रदान की गई है।

Abhishek Mishra
Published on: 18 Feb 2024 12:00 PM GMT
Lucknow University: पीएम-उषा योजना के तहत मिले 100 करोड़, एलयू की कक्षाओं को आधुनिक बनाने में होगा इस्तेमाल
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय को प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत 100 करोड़ रुपए की धनराशि मिली है। पीएम-उषा योजना से लखनऊ विश्वविद्यालय को शैक्षणिक बुनियादी ढांचे और अनुसंधान क्षमताओं की पूर्ति करने के लिए यह राशि प्रदान की गई है। देश के कई विश्वविद्यालयों के साथ एलयू ने भी पीएम-उषा योजना के लिए योग्यता हासिल की है।

शैक्षणिक बुनियादी ढांचे का होगा सुधार

एलयू को यह वित्तीय प्रोत्साहन, दूरदर्शी पीएम-उषा पहल के माध्यम से संभव हुआ। पीएम-उषा लखनऊ विश्वविद्यालय को अपने शैक्षणिक बुनियादी ढांचे, अनुसंधान क्षमताओं और समग्र शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए सशक्त बनाएगा। इस धनराशि का उपयोग रणनीतिक रूप से प्रयोगशालाओं को उन्नत करने, कक्षाओं को आधुनिक बनाने और नवाचार केंद्रों को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा।

छात्रों और संकाय को होगा लाभ

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह धनराशि लखनऊ विश्वविद्यालय को उत्कृष्टता की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इससे न केवल हमारे वर्तमान छात्रों और संकाय को लाभ होगा बल्कि देश के ज्ञान परिदृश्य में भी योगदान मिलेगा।

संस्थान के विकास के लिए मिली राशि

पीएम-उषा योजना का उद्देश्य शिक्षण संस्थानों में बुनियादी ढांचे, अनुसंधान सुविधाओं और शिक्षा की समग्र गुणवत्ता में सुधार करना है। जिसके लिए ही यह वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। ताकि विश्वविद्यालयों को उत्कृष्टता के केंद्रों में बदला जा सके। लखनऊ विश्वविद्यालय पर्याप्त अनुदान का प्राप्तकर्ता होने पर सम्मानित महसूस कर रहा है, जिसका निसंदेह शैक्षणिक समुदाय और क्षेत्र पर स्थायी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। विश्वविद्यालय सीखने, अनुसंधान और नवाचार के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने, धन का विवेकपूर्ण ढंग से उपयोग करने के लिए तत्पर है। एलयू की उपलब्धि विश्व स्तरीय शैक्षणिक संस्थान बनाने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है। जो विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी स्नातक तैयार करते हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story