×

UP News: मानव संपदा पोर्टल से होगा सरकारी कर्मचारियों के वेतन का भुगतान, मिलेंगी ये सुविधाएं

UP News: यूपी के सरकारी विभागों में अगले साल से कुछ नियम बदल जायेंगे। अब सरकारी कर्मचारियों को अगले साल से वेतन का भुगतान मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

Shishumanjali kharwar
Published on: 5 Nov 2023 9:14 AM GMT
lucknow news
X

अगले साल से मानव संपदा पोर्टल से होगा सरकारी कर्मियों को वेतन का भुगतान (सोशल मीडिया)

Lucknow News: यूपी के सरकारी विभागों में अगले साल से कुछ नियम बदल जायेंगे। अब सरकारी कर्मचारियों को अगले साल से वेतन का भुगतान मानव संपदा पोर्टल (Manav Sampada Portal) के माध्यम से किया जाएगा। कर्मचारियों को दिसंबर माह के देय वेतन का भुगतान 1 जनवरी 2024 को इसी पोर्टल के माध्यम से होगा। राज्य सरकार ने पोर्टल पर प्रत्येक कर्मचारी की ई-सेवा पुस्तिका बनाने और उनकी अवकाश स्वीकृति, पदोन्नति और वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट (एसीआर) अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। संबंधित कार्य मानव सम्पदा पोर्टल (Manav Sampada Portal) के माध्यम से करने के भी निर्देश दिये गये हैं। मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल ने इस संबंध में सभी विभागों को निर्देश भी जारी कर दिये हैं।

पत्र में श्री गोयल ने कहा कि राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों के वेतन भुगतान, योग्यता आधारित ऑनलाइन स्थानांतरण के साथ-साथ उनकी वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट, प्रशिक्षण, अवकाश स्वीकृति और अन्य सेवा संबंधी कार्यों का प्रबंधन मानव संपदा पोर्टल (Manav Sampada Portal) के माध्यम से किया जाएगा। इस संबंध में पहले एक सरकारी आदेश जारी किया गया था। समीक्षा में पाया गया कि सरकार के इस आदेश का अनुपालन विभिन्न विभागों द्वारा नहीं किया जा रहा है। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब निर्देश दिया है कि दिसंबर माह का वेतन, जो 1 जनवरी को देय होगा, वह मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ही जारी किया जाएगा।

इसी पोर्टल से होंगे ये कार्य

कार्मिकों की सेवा पुस्तिका को पोर्टल पर ई-सेवा पुस्तिका में परिवर्तित कर एक जनवरी से सभी प्रकार के अवकाश एवं एसीपी संबंधी कार्य भी मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से किये जायें। स्थानान्तरण की स्थिति में कर्मचारी को कार्यमुक्त करने एवं कार्यभार ग्रहण करने की कार्यवाही भी इसी पोर्टल के माध्यम से ही की जाएगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story