×

Lucknow University: यूजीसी केयर लिस्ट में चुनी गई संस्कृत विभाग की पत्रिका, एलयू में चलाया गया स्वच्छता अभियान

Lucknow University: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की केयर लिस्ट में लखनऊ विश्वविद्यालय के संस्कृत एवं प्राकृत भाषा विभाग की शोध पत्रिका संस्कृत-वाङ्मयी का चयन किया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 20 Jan 2024 4:26 PM GMT
Lucknow University: यूजीसी केयर लिस्ट में चुनी गई संस्कृत विभाग की पत्रिका, एलयू में चलाया गया स्वच्छता अभियान
X

Lucknow University: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की केयर लिस्ट में लखनऊ विश्वविद्यालय के संस्कृत एवं प्राकृत भाषा विभाग की शोध पत्रिका संस्कृत-वाङ्मयी का चयन किया गया है। इस शोध पत्रिका में संस्कृत, प्राकृत और पालि भाषा के वेद, धर्म, दर्शन, साहित्य, पुराण, भाषा, व्याकरण, विधि, राजनीतिक, शिक्षा, समाजशास्त्र आदि विषयों के शोध पूर्ण आलेखों को एकसाथ प्रस्तुत किया जाता है।

मूल्यांकित लेखों में शामिल है पत्रिका

पत्रिका के संपादक डॉ. अभिमन्यु सिंह के मुताबिक इस पत्रिका को 2023 के प्रकाशित अंक में भारत के गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के आचार्यों के लिखित 30 मूल्यांकित लेखों में स्थान दिया गया है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने पत्रिका के संपादक डॉ. अभिमन्यु सिंह को बधाई दी।

शिक्षकों ने कुलपति को भेंट की पत्रिका

संस्कृत एवं प्राकृत भाषा विभाग की शोध पत्रिका संस्कृत-वाङ्मयी पत्रिका के संपादक डॉ. अभिमन्यु सिंह ने लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को इस पत्रिका की एक प्रति भेंट की।

एलयू में चलाया गया स्वच्छता अभियान

उत्तर प्रदेश शासन के आदेश के अनुसार लखनऊ विश्वविद्यालय में शनिवार को स्वच्छता अभियान चलाया गया। यह अभियान विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के कुशल मार्गदर्शन में चलाया गया।

दोनों परिसरों में चला स्वच्छता अभियान

स्वच्छता अभियान मुख्य परिसर और नवीन परिसर में छात्र और छात्राओं के छात्रावासों से शुरू हुआ। लखनऊ विश्वविद्यालय के वाणिज्य, व्यावहारिक, व्यवसाय प्रशासन, विधि, लोक प्रशासन, प्राच्य संस्कृत, गणित, हिंदी और मनोविज्ञान विभाग जैसे विभागों ने स्वच्छता अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया। सभी ने अभियान के माध्यम से सामूहिक रूप से विश्वविद्यालय परिसर में स्वच्छता बढ़ाने में योगदान दिया। विश्वविद्यालय की यह पहल शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए अनुकूलित एक स्वच्छ और सौंदर्यपूर्ण, मनभावन वातावरण बनाए रखने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story