Lucknow News: करवा चौथ पर बाजार में दिखी रौनक, 150 करोड़ की बिक गयीं साड़ियां, सोने-चांदी के करवे ने भी बढ़ाया कारोबार

Lucknow News:करवा चौथ को लेकर शनिवार को बाजारों का बेहद रौनक दिखी। सर्राफा, साड़ी, बर्तन की दुकान से लेकर गिफ्टिंग की शॉप तक महिलाओं की काफी भीड़ दिखायी दी।

Shishumanjali kharwar
Published on: 20 Oct 2024 5:35 AM GMT
karwa chauth lucknow
X

करवा चौथ पर लखनऊ के बाजार में दिखी रौनक (सोशल मीडिया)

Lucknow News: करवा चौथ का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। सुहागिन स्त्रियां इस त्यौहार को बड़े ही उत्साह के साथ मनाती है। पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं निर्जल व्रत रखती है और पूजन करती है। करवा चौथ को लेकर शनिवार को बाजारों का बेहद रौनक दिखी। सर्राफा, साड़ी, बर्तन की दुकान से लेकर गिफ्टिंग की शॉप तक महिलाओं की काफी भीड़ दिखायी दी। महिलाओं ने साड़ियों की दुकानों से जहां लाल, मरून जैसे चटख रंगों की साड़ियां खरीदीं।

वहीं पतियों ने खूब खरीददारी की। उन्होंने पत्नियों को करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) के दिन गिफ्ट देने के लिए मंगलसूत्र, बिछिया और ब्रेसलेट खरीदे। यहीं नहीं गिफ्ट देने के लिए एनालॉग और प्रीमियम रेंज की घड़ियां भी खूब बिकीं। राजधानी लखनऊ में सोने का करवा भी खूब बिका। लखनऊ में बीते शनिवार को जहां 12 लाख का सोने का करवा बिका तो वहीं चांदी का डेढ़ लाख का करवा की खरीददारी हुई। यहीं पीतल और मिट्टी के बने करवे भी खूब बिके। करवा चौथ पर राजधानी लखनऊ में अलग-अलग सेक्टर में कुल 500 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ।

करवा चौथ पर खूब बिकी साड़ियां

राजधानी लखनऊ में इस बार करवा चौथ पर साड़ियों की दुकानों पर महिलाओं की काफी भीड़ देखने को मिली। बताया जा रहा है कि पूरे लखनऊ में करवा चौथ पर साड़ियों की बिक्री से लगभग 150 करोड़ का कारोबार हुआ है। महिलाओं ने करवा चौथ पर पूजा के समय पहनने के लिए सिल्क, बनारसी, लाल, महरून और कई तरह की चटख रंग की साड़ियां खरीदी।

सोने-चांदी के करवे ने बढ़ाया कारोबार

करवा चौथ पर पूजा के समय इस्तेमाल होने वाले पात्र करवा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। करवा चौथ पर पूजा के लिए महिलाओं ने करवे की भी खूब खरीददारी की। राजधानी लखनऊ में बीते शनिवार को 12 लाख रुपए के सोने के करवे खरीदे गये। वहीं चांदी के लगभग डेढ़ लाख रुपए की करवे की खरीददारी हुई। करवा चौथ पर सबसे ज्यादा रौनक सर्राफा शॉप पर दिखी।

पतियों ने अपनी पत्नियों को करवा चौथ पर उपहार देने के लिए ज्वैलरी की खरीददारी की। सर्राफा शॉप पर सबसे ज्यादा मंगलसूत्र, पायल, बिछिया और ब्रेसलेट की बिक्री हुई। बताया जा रहा है कि राजधानी में एक से तीन लाख रुपए तक के मंगलसूत्र और ब्रेसलेट खूब बिके। वहीं 2500-10 हजार रुपए तक की डिजाइनर पायलों की भी खूब डिमांड रही। इसके साथ ही 30 हजार रुपए से शुरू होने वाली प्लेटिनम रिंग की भी खूब खरीददारी हुई। ज्वैलरी के अलावा करवा चौथ पर उपहार में देने के लिए महंगी घड़ियां भी खूब खरीदीं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story